छत्तीसगढरायपुर

थाना न्यू राजेंद्र नगर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

संवाददाता:- सागर बत्रा रायपुर
रायपुर,न्यूज धमाका:- प्रार्थी शिवकुमार अग्रवाल ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह सेक्टर 02ए अग्रोहा सोसायटी रायपुर का निवासी है। प्रार्थी की पत्नि रानी अग्रवाल के नाम व स्वामित्व का एक भूखण्ड हजार स्केयर फीट के विक्रय के संबंध में अनिल वर्मा पिता जगमोहन प्रसाद वर्मा से प्रार्थी का परिचय हुआ था कि अनिल वर्मा के द्वारा उक्त भूमि को 21 लाख रूपये में खरीदने का सौदा हुआ।

अनिल वर्मा ने अपनी पत्नी अंजली सोनी के नाम पर रजिस्ट्री के समय 05-05 लाख रूपये के 02 चेक तथा 11 लाख रूपये का 01 चेक प्रार्थी की पत्नि रानी अग्रवाल के नाम पर दिया। अंजली सोनी के द्वारा दिये गए 05-05 लाख रूपये के दोनों चेक में 10 लाख रूपये उसकी पत्नि रानी अग्रवाल के खाते में प्राप्त हुई किन्तु 11 लाख रूपये के चेक के संबंध में अनिल वर्मा उसकी पत्नि अंजली सोनी एवं जयनारा के द्वारा प्रार्थी के घर आकर अनिल वर्मा ने प्रार्थी को कहा कि मुझे अभी बडी रकम की जरूरत है इसलिए आप मेरे घर के रजिस्ट्री पेपर रख लीजिये और 10 लाख रूपये हमें दे दीजिए मैं आपको एक साथ 21 लाख रूपये आर.टी.जी.एस. के माध्यम से वापस कर दूंगा तथा अपने रजिस्ट्री वापस ले लूंगा।

जिस पर अंजली सोनी के द्वारा प्रार्थी की पत्नि को 10 लाख रूपये का चेक दिया गया इनकी बातो पर भरोसा करते हुए प्रार्थी एवं उसकी पत्नि ने इनको 10 लाख रूपये दे दिये। प्रार्थी जब अनिल वर्मा से अपने पैसो के संबंध में उसकी राज ज्वेलर्स दुकान पर जाकर बात की गई उस समय दुकान में जय कुमार नारा और अखिलेश उर्फ भोला मौजूद थे। जय कुमार नारा के द्वारा प्रार्थी को समझाते हुए कहा गया कि अभी अनिल वर्मा को और पैसो की जरूरत है,

क्योंकि अनिल के द्वारा दिल्ली से थोक में सोना लाकर रायपुर में बेचने का प्लान है अगर आप भी कुछ और पैसे अनिल के व्यवसाय में लगाते हो तो अच्छा खासा लाभ मिलेगा जयनारा के द्वारा मुझसे कहा गया कि उसने भी 30 लाख रूपये अनिल के काम में लगाएं है। जयनारा और अनिल ने कहा कि प्रार्थी को 07 लाख रूपये दे दो मैं आपको 08 लाख रूपये कमाई के साथ वापस करूंगा कहा। जिस पर प्रार्थी 07 लाख रूपये आर.टी.जी.एस. के माध्यम से दिनांक 28.02.2022 को अनिल वर्मा को दिया गया तथा दीवाली से पहले अनिल वर्मा एवं जय कुमार नारा प्रार्थी के घर आये और बोले कि सोने का भाव बढ़ रहा है।

05 लाख रूपये कम पड रहे है आप 05 लाख रूपये सोने खरीदी के लिये मिला दो जो भी कमाई होगी उसमें बराबर मिलेगा। जिस पर प्रार्थी द्वारा पुनः नगद 05 लाख रूपये अनिल और जय कुमार नारा को दे दिया गया। दीपावली के बाद जब प्रार्थी राज ज्वेलर्स गया तो उसे जानकारी मिली कि अनिल वर्मा अपनी पत्नी अंजली सोनी और उसके दोनो सालो जय कुमार नारा एवं अखिलेश सिंह के साथ रायपुर छोडकर भाग गया है।

इसी प्रकार आरोपियों द्वारा अन्य 09 लोगांे को भी कम दाम में सोना देने, सोने के व्यवसाय में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने का झांसा तथा कम करैट के सोना को 23 कैरेट का बताकर बिक्री कर प्रार्थियों से लाखों रूपये प्राप्त किया गया है। इस प्रकार आरोपियों द्वारा 10 प्रार्थियों से लगभग 01 करोड़ रूपये की राशि की ठगी की गई है। जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 436/22 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में प्रकरण में पूर्व में 03 आरोपी श्रीमती अंजली वर्मा उर्फ अंजली सोनी, अखिलेश सिंह उर्फ भोला एवं जयकुमार नारा को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से ठगी की नगदी रकम 55,000/- रूपये, सोने के जेवरात कीमती लगभग 11,20,000/- रूपये तथा चांदी के जेवरात कीमती लगभग 90,000/- रूपये जुमला कीमती लगभग 12,65,000/- रूपये जप्त किया जा चुका है।

टीम के सदस्यों द्वारा प्रकरण में फरार मुख्य आरोपी सहित अन्य आरोपियों की लगातार पतासाजी कर गिरफ्तार करने के प्रयास किये जा रहें थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को प्रकरण में संलिप्त मुख्य आरोपी अनिल वर्मा की उपस्थिति बलिया (उत्तर प्रदेश) में होने की जानकारी प्राप्त हुई। जिस पर थाना न्यू राजेन्द्र नगर एवं एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट की 05 सदस्यीय संयुक्त टीम को बलिया (उत्तर प्रदेश) रवाना किया गया।

टीम के सदस्यों द्वारा बलिया (उत्तर प्रदेश) पहुंच कर कैम्प कर आरोपी की पतासाजी करते हुए प्रकरण में संलिप्त मुख्य आरोपी अनिल वर्मा को पकड़ा गया। घटना के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपी अनिल वर्मा द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ठगी की उक्त घटना को अंजाम देना स्वीकार करने के साथ ही अन्य व्यक्तियों से भी ठगी की अन्य घटनाओं को भी कारित करना स्वीकार किया गया।

आरोपी अनिल वर्मा को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से ठगी की लगभग 70 तोला सोना एवं लगभग 09 किलोग्राम चांदी के जेवरात जुमला कीमती लगभग 42,00,000/- (बयालीस लाख रुपए) जप्त तक कर आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी :– अनिल वर्मा पिता जगमोहन प्रसाद वर्मा उम्र 38 साल निवासी हाल पता- अमलीडीह कुकरेजा फार्म थाना राजेन्द्र नगर रायपुर स्थाई पता शनिचरी मंदिर कृष्णा नगर बलिया उत्तर प्रदेश।

कार्यवाही में निरीक्षक योगिता खापर्डे थाना प्रभारी न्यू राजेंद्र नगर, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से निरीक्षक गौरव तिवारी ए. सी. सी.यू., ए. सी. सी.यू. से प्र.आर. मंगलेश सिंह परिहार, महेंद्र राजपूत, आर. जसवंत सोनी, आर. अमित घृतलहरे, टेक सिंह, म.आर. बसंती मौर्य एवं थाना न्यू राजेन्द्र नगर से सउनि प्रदीप चंदेल की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!