हेल्थ

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें गिलोय का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोलc

डायबिटीज के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन करने की ही सलाह दी जाती है। गिलोय शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करता है।

जीवन शैली से जुड़ी हुई एक बीमारी है। इससे ग्रसित मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल का बेहद ख्याल रखना चाहिए। आंकड़ों की मानें तो भारतीय व्यस्कों में 12 से 18 प्रतिशत डायबिटीज का खतरा बढ़ा है जो शहरी इलाकों में अधिक देखने को मिलता है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक दुनिया में डायबिटीज 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी।बड़े ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी तेजी से टाइप 1 डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं।  ऐसे में खाने में मीठे पर कंट्रोल करना जरूरी है। क्योंकि अगर ये बैलेंस बिगड़ा तो कब प्री-डायबिटिक लोग क्रिटिकल डायबिटीज की कैटेगरी में आ जाएंगे उन्हें पता भी नहीं चलेगा। इसलिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल में थोड़ा सुधार करने के साथ खानपान का ध्यान रखें। इसके साथ की आयुर्वेदिक उपाय जैसे गिलोय का सेवन करके काफी हद तक ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। गिलोय एक आयुर्वेदिक औषधि है जो ब्लड़ शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

आयुर्वेद के अनुसार ब्लड शुगर में गिलोय का काढ़ा, पाउडर या फिर रस का सेवन किया जा सकता है।गिलोय में प्रचुर मात्रा में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर आदि गुण पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला हाइपोग्लाईकैमिक ब्लड शगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन करने की ही सलाह दी जाती है। गिलोय शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर कम बना रहता हैरोजाना सुबह खाली पेट गिलोय का जूस पी सकते हैं। इसके लिए आप 4-5 पत्ते और थोड़ा सा तना लेकर जूस बना सकते हैं। आप चाहे तो इसमें नीम, सदाबहार, खीरा, टमाटर आदि भी डाल सकते हैं।गिलोय का काढ़ा भी ब्लड शुगर को कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आप गिलोय का तना लेकर अच्छी तरह से धो कर गर्म पानी में उबाल लें। जब पानी आधा बचे तो गैंस बंद करके इसे ठंडा होने दें फिर इसका सेवन करें। आप चाहे तो गिलोय को टैबलेट के रूप में ले सकत हैं। इसके लिए वैद्य से पूछकर गिलोय वटी खा सकते हैं। थोड़े से गिलोय के तने का रस और बेल के एक पत्ते के साथ थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक चम्मच रस का रोजाना सेवन करना चाहिए।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!