हेल्थ

बदलते मैसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे,मिलेगी राहत

हेल्थ टिप्स,न्यूज़ धमाका :- मौसम में बदलाव के दौरान गले में खराश होना आम बात है. सर्दी बढ़ने के साथ कारण बहुत से लोग गले में खराश, सर्दी और खांसी जैसे लक्षणों से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में लोग एंटीबायोटिक दवाओं के लिए मेडिकल शॉप पहुंचने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना मेडिसीन के भी आपको इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है.

सर्दी-खांसी का इलाज नहीं किया गया, तो यह आपको लंबे समय तक जकड़ सकती है। अगर आपको घरेलू उपायों के बारे में जानकारी है तो आप घर पर भी आसानी से खांसी या जुकाम को ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएं 7 आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर खांसी-जुकाम को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस डाल दीजिए। इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

खांसी-जुकाम को ठीक करने में कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खे 

शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण

गरम पानी

जितना हो सके गरम पानी पिएं। आपके गले में जमा बाहर निकलेगा । इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। 

गरम पानी और नमक से गरारे

गरम पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह काफी पुराना नुस्खा है।

मसाले वाली चाय

अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाकर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

अदरक और नमक

अदरक के छोटे टुकड़े करें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

काली मिर्च

अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

अलसी

अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!