हेल्थ

सेहत के लिए अच्छा होता है हल्दी और तुलसी, सर्दियों में काढ़ा बनाकर करें सेवन, जानिए इसे बनाने की विधि

दिल्ली न्यूज़ धमाका //  सर्दियों के मौसम में अक्सर कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेतें हैं. जिनसे बचने के लिए हम तरह तरह के घरेलू उपाय करते रहते हैं. बड़े बुजुर्ग कहते हैं तुलसी का पत्ता खा लो हल्दी वाला दूध पी लो आदि. लेकिन इन सबसे हटके आज हम आपको तुलसी और हल्दी से बनी एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं, जो झट से आपकी परेशानी दूर कर देगी.

तुलसी और हल्दी में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी का काढ़ा कैसे बनाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ यह आपकी कैसे मदद करता है.

तुलसी-हल्दी का काढ़ा सामग्री

  • तुलसी- 10-15 पत्ते
  • हल्दी- आधा छोटी चम्मच
  • लौंग- 3-4
  • दालचीनी- एक टुकड़ा
  • शहद- 2-3 बड़े चम्मच
  • लौंग- 3-4
  • पानी – 2 कप

कैसे बनाएं तुलसी-हल्दी काढ़ा 

एक पैन में 2 कप पानी डालें और उसे गर्म करें. अब तुलसी के पत्तों, लौंग, दालचीनी और हल्दी डालें. इसके बाद पानी को एक कप रहने तक पकाएं. अब आपका काढ़ा बनकर तैयार है और गर्म पानी को कप में निकालकर उसमें शहद मिलाकर गर्मागर्म पी सकते हैं.

तुलसी हल्दी काढ़ा पीने के फायदे

1-कई बीमारियों के संक्रमण से बचाता है तुलसी-हल्दी का काढ़ा पीने से कई बीमारियों के खतरे कम होता है। इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

2-विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हेल्प करता है तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते है। इससे आपके शरीर का खून साफ होता है और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करती है।

3- सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है काढ़े का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और गले की खराश से राहत मिलती है।

4- ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर को कंट्रोल में रहता है। इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लेना चाहिए।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!