छत्तीसगढरायपुर

रायपुर जिला और फैमिली कोर्ट में पांचवी पास से ग्रेजुएट तक को मौका, 90 पदों के लिए 31 जनवरी तक करें आवेदन

रायपुर न्यूज़ धमाका /// रायपुर जिला और सत्र न्यायालय व रायपुर के कुटुंब न्यायालय ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए पांचवी पास से स्नातक (ग्रेजुएट) तक की पढ़ाई कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 31 जनवरी को शाम 5 बजे तक ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जिला एवं सत्र न्यायालय ने कुल 67 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसमें स्टेनोग्राफर अंग्रेजी के लिए 2 पद, स्टेनोग्राफर हिंदी के लिए 10 पद, सहायक ग्रेड-3 के लिए 50 पद और चपरासी (PEON) के लिए 5 पद हैं। इसमें केवल चपरासी पद छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए पूरी तरह आरक्षित होगा।

कुटुंब कोर्ट ने 23 पदों के निकाली भर्ती
रायपुर कुटुंब न्यायालय ने 23 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं। इनमें से हिंदी स्टेनोग्राफर के 5 पद, सहायक ग्रेड-3 के 10 पद, ड्राइवर के 6 और आदेशिका वाहक के 2 पद हैं। ये पद छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए ही हैं। इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के अलावा महिला, भूतपूर्व सैनिक और नि:शक्त को उनके वर्गों के भीतर नियमानुसार आरक्षण का प्रावधान है।

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आयु की सामान्य सीमा 18 वर्ष से 30 साल तक निर्धारित की गई है। छत्तीसगढ़ के मूल अथवा स्थानीय निवासी के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 40 साल और आरक्षित वर्गों को जिनको सरकार ने आयु सीमा में अधिक छूट दी है, उनको 45 साल तक भर्ती परीक्षा में शामिल होने की छूट होगी। आवेदन से पहले रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन भी अनिवार्य किया गया है। सरकारी कर्मचारियों को इस अनिवार्यता से छूट होगी। चयन से पूर्व एक कौशल परीक्षा ली जाएगी। चपरासी के पद के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

ऑफलाइन आवेदन करना होगा
रायपुर जिला न्यायालय की वेबसाइट पर दोनों न्यायालयों के लिए आवेदन का प्रारूप दिया हुआ है। इसका प्रिंटआउट लेकर भरना होगा। पूरी तरह भरे और आवश्यक प्रमाणपत्र लगे आवेदन पत्र को एक लिफाफे में बंद करना होगा। उस पर आवेदित पद का नाम लिखना होगा। इस लिफाफे को जिला एवं सत्र न्यायालय और कुटुंब न्यायालय के कार्यालय में भर्ती के लिए रखे गए विशेष बॉक्स में डालना होगा। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि वह डाक अथवा दूसरे माध्यमों से आए आवेदनों को स्वीकार नहीं करेगा।

विभिन्न पदों के लिए यह होगी योग्यता

स्टेनोग्राफर हिंदी-अंग्रेजी:

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक, अनारक्षित वर्गों के लिए 45% और आरक्षित वर्गों के लिए 40% अंक अनिवार्य।
  • शीघ्रलेखन और मुद्रलेखन बोर्ड से हिंदी अथवा अंग्रेजी शार्टहैंड और टाइपिंग परीक्षा का प्रमाणपत्र।
  • विश्वविद्यालय अथवा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन (DCA) प्रमाणपत्र के साथ एमएस वर्ड और इंटरनेट का सामान्य ज्ञान।

सहायक ग्रेड-3:

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक, अनारक्षित वर्गों के लिए 45% और आरक्षित वर्गों के लिए 40% अंक अनिवार्य।
  • शीघ्रलेखन और मुद्रलेखन बोर्ड से हिंदी अथवा अंग्रेजी शार्टहैंड और टाइपिंग परीक्षा का प्रमाणपत्र।
  • विश्वविद्यालय अथवा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लिकेशन (DCA) प्रमाणपत्र के साथ एमएस वर्ड और इंटरनेट का सामान्य ज्ञान।

चपरासी (PEON):

  • न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवी पास होगा। चपरासी पद के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता भी तय है।
  • चपरासी पद के लिए कक्षा 8वीं पास अधिकतम योग्यता है। इससे अधिक पढ़ा-लिखा व्यक्ति इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • इस पद के आवेदन के साथ एक शपथपत्र देना होगा कि उसकी शैक्षणिक योग्यता 8वीं से अधिक नहीं है।

वाहन चालक:

  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाणपत्र।
  • हल्का वाहन चलाने का वैध लाइसेंस हो।

आदेशिका वाहक:

  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 8वीं पास होने का प्रमाणपत्र।
  • सेवा कार्य के लिए तत्पर और संबंधित कार्य के अनुभव का प्रमाणपत्र (अगर हो तब)।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!