छत्तीसगढरायपुर

राहुल गांधी रायपुर LIVE:साइंस कॉलेज में ‘अरपा पैरी की धार’ से कार्यक्रम का आगाज; बस्तर की कॉफी का स्वाद लेकर बोले- इसे इंटरनेशनल ब्रांड बनाइये

रायपुर न्यूज़ धमाका // कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी रायपुर के साइंस कॉलेज पहुंचे और वहां मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश के विभिन्न जगहों की लगी स्टॉल और प्रदर्शनी को देखा। इसके बाद मंच पर मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। इंदिरा कला एवं संगीत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने राज्य गीत ‘अरप पैरी की धार’ से कार्यक्रम का आगाज किया है। वहीं राहुल गांधी का राजकीय गमछा पहनाकर स्वागत हुआ।

कोंडागांव जिले के कोंडानार ब्रांडिंग से बने फ़ूड प्रोडक्ट्स का स्वाद भी चखा

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ राहुल गांधी प्रदर्शनी देखने निकले थे। इस दौरान वे बस्तर कैफ़े में पहुंचे। वहां दरभा के झीरम की फिल्टर कॉफी का स्वाद लिया। उनको बताया गया कि बस्तर जिले के दरभा के झीरम क्षेत्र में 20 एकड़ में कॉफी का प्लांटेशन किया गया है। इस पर राहुल गांधी ने अन्य इंटरनेशनल ब्रांड की तरह बस्तर की कॉफी को भी ब्रांड बनाने और उसकी ब्रांडिंग का सुझावा दिया।

मिट्‌टी की कारीगरी पर हाथ आजमाने बैठे सांसद राहुल गांधी।

मिट्‌टी की कारीगरी पर हाथ आजमाने बैठे सांसद राहुल गांधी।

इलाके अलावा उन्होंने कोंडागांव जिले के कोंडानार ब्रांडिंग से बने फ़ूड प्रोडक्ट्स का स्वाद भी चखा। सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘मेडिया पेज’, ‘सल्फी’, ‘चपड़ा चटनी’, ‘इमली चटनी’, ‘कांडा भाजी’, ‘देसी चिकन’ से बनी ‘बस्तर की थाली’ की सराहना की। महुआ लड्डू’, ‘गुड़ नारियल लड्डू’ और ‘आमत’ का स्वाद लिया। साथ ही उसको बनाने की विधि की भी जानकारी ली।

साइंस कॉलेज में राहुल गांधी का स्वागत करते बस्तर के कलाकार।

साइंस कॉलेज में राहुल गांधी का स्वागत करते बस्तर के कलाकार।

प्रदर्शनी की शुरुआत में बस्तर के कलाकारों ने उनका गौर मुकुट पहनाकर स्वागत किया। वहां बस्तर गैलरी में बने दंतेश्वरी माई मंदिर में राहुल गांधी ने माथा टेका। उन्होंने डेनेक्स के स्टॉल से नेहरू जैकेट भी खरीदी। जिसे मुख्यमंत्री ने उन्हें पहनाया।

डेनेक्स के स्टॉल से नेहरू जैकेट भी राहुल गांधी ने खरीदी। जिसे मुख्यमंत्री ने उन्हें पहनाया।

डेनेक्स के स्टॉल से नेहरू जैकेट भी राहुल गांधी ने खरीदी। जिसे मुख्यमंत्री ने उन्हें पहनाया।

इस दौरान राहुल गांधी ने डेनेक्स के तहत अप्रिल निर्माण में कार्यरत महिलाओं से बात की। उनके अनुभव जाने और आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में स्थापित इस यूनिट में डेढ़ हजार से अधिक परिवारों को रोजगार मिल रहा है। डेनेक्स से कई कंपनियों ने 5 साल में 75 लाख उत्पाद बनाने के लिए साढ़े चार सौ करोड़ रुपए के MOU किए हैं।

विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई विकास प्रदर्शनी के पंडालों को राहुल गांधी देखने पहुंचे हैं।

विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई विकास प्रदर्शनी के पंडालों को राहुल गांधी देखने पहुंचे हैं।

उन्होंने बस्तर अंचल के सुकमा जिले के गिरदाल पारा हाइड्रो पावर बेस्ड पंपिंग स्किम इरिगेशन प्रोजेक्ट की सराहना की। जल संसाधन विभाग की प्रदर्शनी के डोम में इसका मॉडल प्रदर्शित किया गया है। यहां बिना बिजली और बिना अन्य ईंधन के 24 घंटे सिंचाई होती है। इससे सैकड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे साथ रहे। इसके अलावा सर्व छत्तीसगढ़िया समाज एकता परिसर के प्रतिनिधियों से आत्मीय भेंट की। इस अवसर पर प्रतिनिधियों ने धान से निर्मित राहुल गांधी जी का छायाचित्र उन्हें भेंट किया।

साइंस कॉलेज में राहुल गांधी का स्वागत करते बस्तर के कलाकार।

साइंस कॉलेज में राहुल गांधी का स्वागत करते बस्तर के कलाकार।

इससे पहले सुबह 11.50 बजे उनका विशेष विमान से स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा, जन नेता माननीय राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ की पावन भूमि पर स्वागत है। इस दौरान मंत्रिमंडल के सदस्य भी स्वागत के लिए मौजूद रहे।

एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का पारंपरिक रूप से स्वागत करते मुख्यमंत्री।

एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का पारंपरिक रूप से स्वागत करते मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को लेकर राहुल गांधी को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को लेकर राहुल गांधी को जानकारी दी।

राहुल गांधी के साथ एक बस में मुख्यमंत्री और मंत्री बैठे। दूसरी दो बसों में संसदीय सचिव, प्रमुख विधायक और पार्टी पदाधिकारी, निगम-मंडलों के पदाधिकारी हैं। उनका काफिला हवाई अड्‌डे से तेलीबांधा, रिंग रोड से रायपुरा चौक होते हुए साइंस कॉलेज पहुंचा है।

एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत करते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

राहुल गांधी यहां नागार्जुन साइंस कॉलेज मैदान में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत करेंगे। इस दौरान वे छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति और महात्मा गांधी के वर्धा आश्रम की तर्ज पर बन रहे सेवाग्राम का भूमिपूजन करेंगे। साइंस कॉलेज के मंच पर कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। लोक गायिका आरू साहू ने मोर छत्तीसगढ़ के छइयां भुइयां रे… गीत से कार्यक्रम का आगाज किया है।

साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम की शुरुआत लोक गायिका आरू साहू के गायन से हुई।

साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम की शुरुआत लोक गायिका आरू साहू के गायन से हुई।

कार्यक्रम स्थल में काफी संख्या में पहुंचे लोग

कार्यक्रम स्थल में काफी संख्या में पहुंचे लोग

साइंस कॉलेज मैदान में ऐसा रहेगा कार्यक्रम

साइंस कॉलेज पहुंचने के बाद राहुल गांधी सीधे प्रदर्शनी देखने जाएंगे। उसके बाद मुख्य मंच पर उनका आगमन होगा। वहां वे सेवाग्राम का शिलान्यास करेंगे। छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की लौ और राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का उद्घाटन करेंगे। इसी दौरान राजीव युवा मितान क्लब को वार्षिक सहायता की पहली किश्त जारी होगा। एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन होगा।

दोपहर दो बजे राहुल गांधी कुछ गांधीवादी विचारकों, भूमिहीन किसानों और मजदूरों के साथ दोपहर का भोजन करेंगे। उसके बाद सेवाग्राम कार्यक्रम और गांधीजी के सेवाग्राम के विचार की कला प्रदर्शनी देखेंगे। दोपहर बाद 3.30 बजे से राहुल गांधी साइंस कॉलेज से रवाना हाेंगे। उनको 5.10 बजे विशेष विमान से दिल्ली जाना है।

साइंस कॉलेज कार्यक्रम में आना है तो यहां खड़ी होंगी गाड़ियां

  • बलोदा बाजार, महासमुंद-सरायपाली-बसना, धमतरी, गरियाबंद की ओर से आने वाले वाहन चालक राष्ट्रीय राजमार्ग 53 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग 30 होकर रिंग रोड नंबर 1 से टाटीबंध चौक से महोबा बाजार चौक होते हुए यूनिवर्सिटी गेट के सामने निर्धारित पार्किंग स्थल बस डिपो एवं यूनिवर्सिटी गेट से होते हुए एनसीसी ग्राउंड पार्किंग स्थल में गाड़ी खड़ी कर पैदल कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करेंगे।
  • दुर्ग-भिलाई, राजनांदगांव, कबीरधाम, बिलासपुर, मुंगेली की ओर से आने वाले वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग 53 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 से होकर टाटीबंध चौक से महोबा बाजार चैक होते हुए यूनिवर्सिटी गेट के सामने निर्धारित पार्किंग स्थल बस डिपो एवं यूनिवर्सिटी गेट के भीतर एनसीसी ग्राउंड पार्किंग स्थल में गाड़ी खड़ी करेंगे।
  • रायपुर शहर से आने वाली गाड़ियां आश्रम तिराहा होकर निर्धारित एनआईटी पार्किंग स्थल एवं आयुर्वेदिक कॉलेज पार्किंग स्थल में अपना वाहन खड़ा करना होगा। वहां से पैदल ही कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करेंगे।

अधिकारियों के लिए कॉलेज हॉस्टल में पार्किंग

अधिकारियों ने बताया, सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपनी गाड़ी साइंस कॉलेज परिसर स्थित गोरे हॉस्टल की पार्किंग में खड़ा करना है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के वाहन भी उसी पार्किंग में खड़े होंगे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!