छत्तीसगढरायपुर

रायपुर पुलिस ने किया ग्राहक सेवा केन्द्र में हुए लुट का सीसीटीवी फुटेज से हुआ बड़ा खुलासा

रायपुर,न्यूज़ धमाका :- राजधनी में ग्राहक सेवा केन्द्र के संचालक को बेरहमी से हथौड़ी से मारकर नगदी रकम लूट करने वाले आरोपी अभिषेक यादव को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक प्रार्थी वायराज शेखर ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह श्रीनगर साहू आटा चक्की पास थाना खमतराई रायपुर में रहता है।

प्रार्थी को दिनांक 23.08.2022 को उसके मोबाईल फोन पर किसी व्यक्ति ने बताया कि उसके भाई याला प्रकाश जो फाफाडीह चौक स्थित ैठप् ग्राहक सेवा केन्द्र में काम करता है उसे लगभग शाम 05.00 बजे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा हथौड़े से सिर पास मारकर दुकान में लूट किया है तथा उसे उपचार हेतु नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूचना पर प्रार्थी जब अस्पताल जाकर देखा तो उसके बडे़ भाई के सिर में गंभीर चोट आई थी तथा कुछ बताने की स्थिति में नहीं थे। प्रार्थी सी.सी.टी.व्ही. फुटेज का रिकार्डिंग देखा तो एक अज्ञात व्यक्ति मास्क पहनकर दुकान में फोटो काॅपी कराने गया था जो अपने बैग से हथौडा निकालकर हथौड़ा से तीन बार प्रार्थी के भाई याला प्रकाश के सिर पर मारकर दुकान के कैश काउंटर को हथौड़ा से तोड़कर नगदी रकम लूट कर फरार हो गया।

जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना गंज में अपराध क्रमांक 250/22 धारा 394 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है। अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना गंज पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करते हुए आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया।

घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपी द्वारा आने – जाने हेतु उपयोग किये गये मार्गो के भी सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। अज्ञात आरोपी की पतासाजी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही मुखबीर लगाकर भी अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

इसी दौरान अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम को आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई तथा आरोपी की पहचान बलौदा बाजार के ग्राम बरड़ी निवासी अभिषेक यादव के रूप में की गई। टीम के सदस्यों द्वारा अभिषेक यादव की पतासाजी कर पकड़ा गया। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि लगभग डेढ़ माह पूर्व वह किसी काम से रायपुर आया था इसी दौरान उसके पास पैसे खत्म हो गये थे जिस पर आरोपी ने अपने एक परिचित से पैसे की मांग करते हुए वह याला प्रकाश के ग्राहक सेवा केन्द्र में गया तथा याला प्रकाश के क्यू आर कोड़ का फोटो अपने मोबाईल में लेकर अपने परिचित को भेजा तथा रकम डालने कहा जिस पर आरोपी के परिचित ने आरोपी द्वारा भेजे गये क्यू आर कोड़ को स्कैन कर 3,000/- रूपये भेज दिया।

आरोपी द्वारा याला प्रकाश से 3,000/- रूपये की मांग करने पर याला प्रकाश द्वारा आरोपी को बताया गया कि उसके पास किसी ने भी रकम नहीं भेजा है जिस पर आरोपी द्वारा अपने परिचित से पूछने पर वह बताया कि उसके द्वारा 3,000/- रूपये भेज दिया है तथा सक्सेस का मैसेज भी दिखाया गया, परंतु याला प्रकाश ने आरोपी को रकम नहीं दिया। इसी बात से क्षुब्ध होकर आरोपी ने याला प्रकाश से बदला लेने की नियत से लूट की योजना बना डाली।

योजना के अनुसार आरोपी पूर्व में भी 02 बार लूट करने की नियत से याला प्रकाश के ग्राहक सेवा केन्द्र में आया था परंतु घटना को अंजाम नहीं दे पाया गया। दिनांक घटना को आरोपी पुनः रायपुर आया तथा याला प्रकाश के दुकान में जाकर पहले फोटो कापी कराया इसके बाद मौका पाकर अपने पास रखें हथौड़ी से याला प्रकाश के सिर पर ताबड़तोड़ वार करते हुए उसे घायल कर दिया तथा अपने हाथों में ग्लब्स पहनकर कैश काउंटर में रखें नगदी रकम को लूट कर फरार हो गया था।

आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से लूट की नगदी रकम 38,510/- रूपये तथा घटना में प्रयुक्त हथौड़ी, ग्लब्स एवं बैग को जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी :-

अभिषेक यादव पिता स्व.दुर्गा प्रसाद यादव उम्र 22 साल निवासी ग्राम बरड़ी थाना सुहेला जिला बलौदा बाजार।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!