इंदौर

सूर्य के राशि परिवर्तन के साथ 14 अप्रैल से फिर गूंजेंगी खुशियों की शहनाई, चार माह में शादी के 32 मुहूर्त

इंदौर न्यूज़ धमाका //  सूर्य 14 अप्रैल को मीन से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ खुशियों की शहनाइयां बजने का दौर शुरू हो जाएगा। खरमास समाप्त होने के बाद वैवाहिक आयोजनों की शुरुआत होगी। इसके चलते एक बार फिर हलवाई, कैटरिंग, बैंड-बाजे, गार्डन, होटल, धर्मशाला संचालकों के साथ विवाह व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। वर्ष 2022 के दूसरे वैवााहिक सीजन में अप्रैल, मई, जून और जुलाई में 32 मुहूर्त पर 75 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी है।

व्यवसाय से जुड़े लोगों की मानें तो इस सीजन में 10 हजार से ज्यादा वैवाहिक आयोजन होंगे। कोरोना संक्रमण के कारण 2020 में लाकडाउन लगाया गया था। इसके बाद विभिन्न नियम और शर्तों के साथ वैवाहिक आयोजन हुए थे। अब पूरी तरह से प्रतिबंधों से मुक्ति मिलने के बाद वैवाहिक आयोजन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। ज्योतिर्विद आचार्य शिवप्रसाद तिवारी के मुताबिक, 19 अप्रैल से 8 जुलाई तक विवाह के मुहूर्त हैं। 3 मई को अक्षय तृतीय पर अबूझ मुहूर्त रहेगा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में वैवाहिक आयोजन होंगे। 14 अप्रैल को मलमास खत्म होने के बाद वैवाहिक आयोजन का दौर शुरू हो रहा है। 10 जुलाई से 4 नवंबर तक देवशयन काल होने से वैवाहिक आयोजन नहीं होंगे। इसके बाद 19 नवंबर से दोबारा आयोजन शुरू होंगे। नवंबर में विवाह के छह और दिसंबर में पांच मुहूर्त है।

होटल-गार्डन में अच्छी बुकिंग – मप्र होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी का कहना है कि शहर में 600-700 होटल गार्डन वैवाहिक आयोजन के लिए उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त धर्मशालाएं भी हैं। करीब एक हजार आयोजन स्थल वैवाहिक आयोजन के उपयोग में आते हैं। इस बार लगभग 75 फीसद बुकिंग मिली है। इससे उद्योग में खुशी की लहर है। वे लोग भी पार्टी दे रहे हैं, जिन्होंने शादी कोरोना प्रतिबंधों के साथ सीमित संख्या में की थी। लोगों में अब कोरोना का डर भी समाप्त हुआ है। इससे उत्साह ज्यादा है।

एक हलवाई के पास चार बुकिंग – मप्र हलवाई संघ के प्रदेश अध्यक्ष धनेसिंह का कहना है कि अप्रैल-मई के लिए अच्छी बुकिंग है। इस सीजन में मुहूर्त की भी अच्छी संख्या है। एक हलवाई की टीम के पास चार-चार बुकिंग भी है। हालांकि कोरोना से पहले के मुकाबले लोगों ने अपने शादी के बजट में कटौती की है। लोग महंगाई के कारण मैन्यू में व्यंजनों के साथ ही मेहमानों की संख्या भी कम कर रहे हैं।

विवाह मुहूर्त की तारीखें –

  • अप्रैल : 19, 21, 22, 23, 28
  • मई : 2, 3, 9, 10, 11, 12, 13, 17, 18, 20, 25, 26, 31
  • जून : 6, 8, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 21, 22
  • जुलाई : 3, 5, 6, 8

गृह प्रवेश के मुहूर्त –

  • मई : 2, 11, 12, 13, 14, 16, 20, 25, 25
  • जून : 1, 10, 16, 22

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!