छत्तीसगढभिलाई

भिलाई नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत बारिश पूर्व नाला सफाई का चलाया जा रहा वृहद अभियान

भिलाई,न्यूज़ धमाका :- नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत बारिश पूर्व नाला सफाई का वृहद अभियान चलाया जा रहा है ताकि बारिश में कहीं भी जलजमाव की स्थिति न बने। महापौर नीरज पाल के निर्देश पर निगम के स्वास्थ्य विभाग का अमला बारिश का पानी बिना कोई अवरोध के गंतव्य की ओर निकल जाए इसके लिए नालों से झिल्ली, कंटीली झाड़ियों, पन्नी व मलबे को जेसीबी, चैन माउंटेन आदि से सफाई करने में जुटे हुए है। निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने बड़े नाले व नाली की सफाई व्यवस्था का लगातार मौके पर पहुंचकर मॉनिटरिंग किया ।

जहां नालों की सफाई कभी नहीं हुई वहां इस बार सफाई अभियान में कई वर्षों से बंद नालियों से भी जाम मलबे को निकालकर सफाई किया जा रहा है, वहीं छोटे नाली का मैनुअली सफाई कराया जा रहा है। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत बारिश के पानी से कहीं भी जलभराव की स्थिति न हो इसके लिए निगम का स्वास्थ्य अमला जुटा हुआ है।

सभी वार्डों के छोटे बड़े नाली की सघन स्तर पर सफाई की जा रही है ताकि पानी बिना कोई अवरोध गंतव्य की ओर निकल सके। निगम का सफाई कर्मी वार्डों के भीतर छोटी नाली से पानी निकासी करने झिल्ली, पन्नी, झाड़ियां व जलकुंभी के कचरे को निकालने में जुटे रहे। बारिश पूर्व सभी नाली व बड़े नालों की चैन माउंटेन एवं जेसीबी की सहायता से शीघ्रता से किया जा रहा है।

भिलाई निगम क्षेत्र में बारिश के पानी को सुगमता से तालाब व बड़े नालो तक बिना अवरोध पहुंचाया जा सके इसके लिए निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बड़े नाली व वार्डों के भीतर जल निकासी वाले सभी नाली की सफाई कार्य में तेजी लाए।

बारिश का पानी से कहीं भी जलभराव की स्थिति न हो और जल का प्रवाह तीव्र गति से बना रहे इसके लिए निगम के सफाई कर्मी वार्डों के जाम नाली से झिल्ली पन्नी, जलकुंभी एवं अन्य कचरो को निकालकर साफ किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर नाले व नाली जहां अतिक्रमण की वजह से बारिश का पानी अवरोध होता है उन स्थानों को चिन्हित कर तोड़फोड़ दस्ते द्वारा उक्त स्थानों को अतिक्रमण मुक्त कराया गया ताकि जलभराव की स्थिति न बने।

इन नालों की हो गई सफाई, जलभराव से मिलेगा निजात जोन स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि बुद्धभूमि से रेशने कॉलोनी तक, गोठान से गांधी कॉलोनी तक, पंचमुखी हनुमान मंदिर के समीप नाला, नूर मस्जिद से टाटा मोटर्स, पीली मिट्टी, परियापारा से लालसेन पुलिया जुनवानी तक, इंदू आईटी से रूंगटा कॉलेज तक, हाउसिंग बोर्ड झूलेलाल मंदिर से इंदू आईटी तक, शांतिनगर सड़क 22 से इंदू आईटी तक, तैलिक भवन से जवाहर नगर तक, जवाहर पेट्रोल पंप से नाला तक, घासीदास नगर से बुद्ध विहार तक, रमाताई स्कूल से करूणा अस्पताल तक, बाबा बालकनाथ मंदिर से रमा ताई स्कूल तक, सिगड़ी दुकान से मौर्या लाईन तक, मेटाको कंपनी के सामने नाला से करूणा हास्पिटल तक, सर्विस रोड से एसएलआरएम सेंटर तक, तेल्हा नाला एसएससीएल कॉलोनी से सर्विस रोड तेल्हा नाला की सफाई हो चुकी है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!