कोरबाछत्तीसगढ

लोक सदन का रमेश पासवान स्मृति सम्मान सुखसागर मन्नेवार को प्रदत्त

संवाददाता :-सागर बत्रा रायपुर

कोरबा,न्यूज़ धमाका :- दैनिक लोक सदन के 13 वें स्थापना दिवस पर आयोजित महत्वपूर्ण संगोष्ठी को संबोधित करते हुए ईश्वर सिंह दोस्त अध्यक्ष साहित्य अकादमी छत्तीसगढ़ ने कहा कि 2014 के बाद देश में पत्रकारिता की आंच धीमी पड़ गई है पत्रकारिता आज संकट के दौर से गुजर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी की सरकार का नाम लिए बगैर कहा कि दुनिया भर के देशों में पत्रकारिता में आज भारत 105 से 150 की गिनती पर नीचे आ गया है और यह सब हुआ है अभी हाल ही के वर्षों में सर्वे के अनुसार जो रिपोर्ट आई है 2016 में भारत 105 में स्थान पर था फिर 136 पर पहुंचा 1 साल पहले 142 पर था आज पाकिस्तान नेपाल नाइजीरिया जैसे खतरनाक मुल्क से भी भारत की स्थिति बदतर हो गई है। उक्त देश भी भारत से ऊपर है।

ईश्वर सिंह दोस्त ने आगे कहा कि देश में पत्रकारिता की आंच धीमी पड़ गई है आपातकाल में लोगों को अभिव्यक्ति की आजादी का अर्थ समझ में आया था मगर आज तो हालात बहुत ज्यादा गंभीर है 1980 और 90 के समय में पत्रकारिता का स्वर्णिम काल था आज खबर के साथ यानी न्यूज़ के साथ न्यूज़ शुरू हुआ जो अपनी पराकाष्ठा पर है आज संपादक की जगह बड़े बड़े अखबारों में मैनेजर नजर आने लगे हैं।
रमेश पासवान की स्मृति को नमन करते हुए ईश्वर सिंह दोस्त ने कहा कि लोक सदस्यों द्वारा प्रारंभ किया गया पत्रकारिता का यह सम्मान अपनी ऊंचाइयों को स्पष्ट करें यह मेरी शुभकामनाएं हैं उन्होंने महात्मा गांधी और देश की पत्रकारिता की दिशा विषय पर विस्तार से अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि गांधी को समझने के लिए हमें उनके मूल्यों के सिद्धांत को समझना चाहिए उन्होंने राष्ट्र की संकल्पना को उदारता से समझने का प्रयास किया था।
गांधी की धर्म की परिभाषा उदारता उदात्त भाव लिए हुए है संकीर्णता, मारकाट धर्म नहीं है। महात्मा गांधी का ईश्वर पर आगाध विश्वास था महात्मा गांधी कहते थे कि ईश्वर ही सत्य है।

पासवान स्मृति सम्मान से नवाजे गए मन्नेवार

दैनिक लोक सदन के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कार्यालय में आज अंचल के वरिष्ठ पत्रकार रमेश पासवान की स्मृति में दैनिक लोक सदन द्वारा प्रारंभ किए गए सम्मान की प्रथम कड़ी में नगरीय और ग्रामीण पत्रकारिता के महत्वपूर्ण हस्ताक्षर सुखसागर मन्नेवार को ईश्वर सिंह दोस्त, नगर के प्रथम नागरिक राज किशोर प्रसाद, कामेश्वर पांडे, ब्रह्मकुमारी बिंदु बहन, कंवर लाल मनवानी के कर कमलों से अभिनंदन पत्र, शाल श्रीफल के साथ 10,000 रूपए लोक सदन के संपादक सुरेशचंद्र रोहरा प्रदान किए गए।
उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सुख सागर जी की पत्रकारिता रमेश पासवान की जमीन से जुड़ी हुई पत्रकारिता के आगे की कड़ी है इस अवसर पर लोक सदन परिवार संपादक सुरेशचंद्र रोहरा, मनोज ठाकुर, सनंददास दीवान, द्वारा ईश्वर सिंह दोस्त और रमेश पासवान के ज्येष्ठ,सुपुत्र अनूप पासवान का शाल श्रीफल से सम्मान किया गया।

लोक सदन परिवार को अनंत शुभकामनाएं-
महापौर

रमेश पासवान स्मृति सम्मान एवं लोक सदन स्थापना दिवस इस नदी कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कोरबा नगर के प्रथम नागरिक राज किशोर प्रसाद महापौर ने अपने संबोधन में कहा कि लोक सदन समाचार पत्र कोरबा में अपना एक महत्वपूर्ण मुकाम रखता है मेरी अनंत शुभकामनाएं है उन्होंने रमेश पासवान को याद करते हुए कहा कि उन्होंने देशबंधु हरिभूमि पत्रिका नवभारत आदि समाचार पत्रों में काम किया और पत्रकारिता के महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में होने हमेशा याद किया जाएगा।

महात्मा गांधी की पत्रकारिता अनुकरणीय- कामेश्वर

अंचल के साहित्यकार कामेश्वर पांडे ने महात्मा गांधी और आज की पत्रकारिता की दिशा पर अपने दीर्घ संबोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलना संकट से गुजरने के समान है दैनिक लोक सदन ने महात्मा गांधी की सिद्धांतों को जन जन तक फैलाने का जो संकल्प लिया है वह महत्वपूर्ण है उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने आजादी के पहले जो अखबार इंडियन ओपिनियन हरिजन आदि का प्रकाशन संपादन किया वह आज भी एक नजीर है उन्होंने बिना विज्ञापन के समाचार पत्रों को हिंदी अंग्रेजी गुजराती तमिल एवं अन्य भाषाओं में प्रकाशित किया महात्मा गांधी ने पत्रकारिता को आजादी की लड़ाई का एक औजार बनाया उन्होंने सत्य अहिंसा का जो दिग्दर्शन कराया है वह आज भी दुनिया को रोशनी दे रहा है आगे भी देगा।

लोक सदन परिवार को शुभकामनाएं- बिंदु बहन

लोक सदन के 13 वर्षगांठ पर आयोजित महत्ती कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारी बिंदु बहन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थीं उन्होंने इस अवसर पर लोक सदन को अपने आशीर्वचन देते हुए कहा कि यह अखबार छत्तीसगढ़ के गांव शहर से देशभर में प्रसारित हो या मेरी शुभकामनाएं हैं उन्होंने रमेश पासवान स्मृति सम्मान का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसे सम्मान पत्रकारिता को समृद्ध बनाते हैं। ब्रह्म कुमारी बिंदु बहन ने इस अवसर पर संपादक सुरेशचंद्र रोहरा और लोक सदन परिवार को एक स्मृति चिन्ह चित्र के रूप में भेंट किया।

लोक सदन देश भर का सदन बने- मनवानी

स्थापना दिवस के इस महती कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में कंवर लाल मनवानी अध्यक्ष पूज्य सिंधी पंचायत ने अपने संबोधन में कहा कि आज लोक सदन का तेरहवां स्थापना दिवस है अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर लोक सदन को देश भर का सदन बनाए और यह अखबार देश का प्रतिबिंब बने कार्यक्रम में सर्व शिव शंकर अग्रवाल प्रगतिशील लेखक संघ संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार मनोज ठाकुर, हाजी इकबाल दयाला वरिष्ठ कवियत्री अंजना सिंह ठाकुर, कवि दिलीप अग्रवाल, व्हाई के सोना, कामरेड श्याम सिंह बनाफर, पत्रकार राजकुमार शाह , एचके पासवान, श्री ठाकुर, उमेश यादव, राजेश नंद, पत्रकार कन्हैया सोनी कमल सरविद्या आदि आदि नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ पत्रकार एवं एल्डरमैन संनद दास दीवान ने किया।

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता //

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!