रायपुरछत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ कोरोना LIVE:पॉजिटिव मरीजों को लेकर राहत की खबर, सोमवार को मिले 2 हजार 693 मरीज लेकिन 19 मौतों ने डराया

रायपुर न्यूज़ धमाका // पिछले 7 दिनों में सोमवार को प्रदेश में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या सबसे कम रही। इस दिन हुए 36 हजार 605 टेस्ट में कुल 2 हजार 693 पॉजिटिव मिले। मरीज तो कम मिले, लेकिन मौत रफ्तार पिछले दिनों की तुलना में बढ़ गई। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 19 मौतें हो गईं। इसमें सबसे ज्यादा दुर्ग में 5 और रायपुर में 4 मौत हुई। रायपुर में नए संक्रमित मरीजों की संख्या भी कम होकर 314 पर पहुंच गई। मरीजों के मामले में भी दुर्ग पहले स्थान पर रहा। यहां कुल 372 नए मरीज मिले।

मुंगेली के पथरिया में सरकारी स्कूल में 32 बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। सभी बच्चों को होम आइसोलेट किया गया है। कुछ दिन पहले कुछ टीचर और स्टाफ संक्रमित मिला था। इसके बाद बच्चों की भी जांच की गई। इसमें उनके संक्रमित होने का पता चला। फिलहाल स्कूल को बंद कर दिया गया है। पथरिया ब्लॉक में संक्रमण दर कम होने से यहां स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र सभी खुले हुए थे।

कोरबा और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में खुलेंगे स्कूल
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मंगलवार से 8वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे।जिला प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि,पैरेंट्स सहमत होंगे तभी बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा, अन्यथा ऑनलाइन पढ़ाई करानी होगी । इधर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में भी 1 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।

हाईकोर्ट में ऑनलाइन सुनवाई की तारीख बढ़ाई गई
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब 15 फरवरी तक होगी ऑनलाइन सुनवाई। जज अपनी सुविधानुसार कोर्ट आकर या घर से ही सुनवाई करेंगे। अधिवक्ता हाईकोर्ट आकर सेक्शन में अपना केस फाइल कर सकेंगे।

रविवार को रायपुर से राहत देने वाले आंकड़े
छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर का सबसे संक्रमित जिला बने रहे रायपुर को राहत मिलती दिखी है। रविवार को यहां 374 नए मरीज मिले। वहीं 586 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। रायपुर में पूरे 25 दिन बाद ऐसा अवसर आया है, जब 500 से कम कोरोना के मरीज मिले हों।

तीसरी लहर की शुरुआत से पहले रायपुर में रोजाना औसतन 10-12 केस मिल रहे थे। दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। 2 जनवरी को रायपुर में 90 मरीजों की पहचान हुई। उसके बाद आंकड़ा तेजी से बढ़ा। 5 जनवरी को 491 नए मरीज मिले। 6 जनवरी को 752 और 7 जनवरी को 899 नए मरीज मिले। अगले दिन यह आंकड़ा एक हजार की सीमा पार कर गया। उसके बाद मरीजों का आंकड़ा कभी 500 से नीचे नहीं आया। इसके पीछे रविवार को भी एक वजह माना जा रहा है।

रविवार और दूसरी सार्वजनिक छुट्टियों अथवा त्योहारों के लिए जांच कराने वालों और वॉयरोलॉजी जांच की संख्या भी कम हो जाती है। रविवार को प्रदेश भर में 25 हजार 969 सैंपल लिए जा सके। वहीं 2 हजार 373 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। पिछले सप्ताह रोजाना का औसत सैंपल कलेक्शन 42 हजार था।

केस कम लेकिन संक्रमण दर बढ़ गया
रविवार को केवल 2 हजार 373 नए केस आए। यह रोजाना के औसतन 4 हजार 5 हजार केस से करीब आधा है। इसके बाद भी संक्रमण दर में वृद्धि दर्ज की गई है। रविवार को प्रदेश की संक्रमण दर 9.14% रही। शनिवार को यह 8.62% थी। शुक्रवार को संक्रमण दर 8.24% रही। 26 जनवरी को तीसरी लहर में सबसे ऊंची संक्रमण दर 15.81% दर्ज हुई थी।

मौत के आंकड़े अब भी चिंताजनक
कोरोना की वजह से रोज हो रही मौत के आंकड़े अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। रविवार को 10 मरीजों की मौत हुई। उसमें सबसे अधिक चार लोग दुर्ग-भिलाई के थे। रायपुर के दो लाेगाें की मौत हुई। जबकि राजनांदगांव, कोरबा, सूरजपुर और कांकेर के एक-एक मरीज की जान गई है। कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक 13 हजार 834 लोगों की जान जा चुकी है।

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता //

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!