छत्तीसगढरायपुर

नवा रायपुर हजारों किसानो ने सप्ताह भर से अनिश्चितकालीन धरने पर

रायपुर न्यूज़ धमाका /// किसान अपने हक-अधिकार के लिए दिल्ली की तर्ज में रात दिन 24 घंटे गांधीवादी तरीके से NRDA परिसर में हजारों प्रभावित क्षेत्र के किसान मजदूर और महिलाएं नया रायपुर किसान कल्याण समिती के तत्वधान में आन्दोलन कर रही हैं। जिसमें प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पंचायत के सरपंच जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य सभी ने इस आंदोलन में अपना समर्थन दिया है।

कांग्रेस भाजपा दोनों दल के सभी नेता आंदोलन में भाग लेकर किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। तथा वक्तागण दोनों दलों के पूर्व एवं वर्तमान सरकार पर तीखे शब्द बांण छोड़ रहे हैं। तथा सरकार से किसानों की मांगों को पूरा करने के लिये अपील भी कर रहे है।

नया रायपुर में निजी एवं सरकारी संस्था में प्रभावित परिवार को योग्यतानुसार रोजगार एवं स्वरोज़गार में प्राथमिकता मिलना था जो नहीं मिला है। किसानों को मुआवजा राशि में कम मुआवजा दिया गया है। कई छोटी-छोटी समस्या के निदान नहीं होने से आंदोलन का जन्म हुआ है। जिसका निराकरण नहीं होने की वज़ह से किसान आंदोलन के लिए मजबूर हो गये। आज किसान आंदोलन का 7वां दिन है, जहां दिन रात किसान अपनी मांगो को लेकर आंदोलनरत हैं।

कांग्रेस सरकार के तीन साल बीत जाने के उपरांत भी प्रभावित किसानों की पूर्व की मांगों तथा शासन प्रशासन के बीच हुए समझौते एवं आदेश क्रियानवयन भी वर्तमान शासन पालन कराने में आज दिनांक तक नाकाम रही है। भाजपा शासन काल में किसानों एवं रमन सरकार बीच कई अहम फैसले पर सहमती एवं आदेश हुए थे।

जिसमें मुख्य रूप से प्रभावित ग्राम के संपूर्ण बसाहट क्षेत्र का पट्टा प्रदान करने एवं पुनर्वास निति के तहत विक्रय भूमि के अनुपात में विकसीत भूमि आबंटन करने का आदेश दिया गया था। जिसका पालन पूर्व की भाजपा की सरकार के सम्पूर्ण कार्यकाल में भी नहीं हुआ। और अब वर्तमान की कांग्रेस सरकार में भी अभी तक नहीं हो पाया है, हालांकी अभी भूपेश सरकार के कार्यकाल में 2 वर्ष शेष हैं, जिसमें चुनाव पूर्व ये कार्य भी संपन्न हो सकता है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!