गरियाबंदछत्तीसगढ

कसडोल में विकासखंड स्तरीय स्वस्थ पंचायत सम्मेलन का किया आयोजन

कसडोल,न्यूज़ धमाका :- ग्रामीण स्तर पर आमजनों तथा पंचायत प्रतिनिधियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने गांवों व नगरों मे जमीनी स्तर पर शासन की योजनाओं के परिपालन में आ रही समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से नगर कसडोल में विकासखंड स्तरीय स्वस्थ पंचायत सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व क्षेत्रीय विधायक शकुन्तला साहू रहीं। ब्लाक ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता व पोषण समिति के तत्वावधान में स्वस्थ पंचायत सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि शकुन्तला साहू ने कहा कि जिले के बच्चों व महिलाओं में कुपोषण की दर को कम करने में आप सभी मितानिनों की अहम भूमिका है। आप सभी जिन समस्याओं का सामना करते हुए ग्रामीणों की सेवा करते है, वो सराहनीय है।

विधायक ने कोरोना काल मे मितानिनों द्वारा किए गए जन सहयोग के लिए धन्यवाद प्रकट किया। उन्होंने कहा कि गांव गांव व नगरों में मितानिनों द्वारा सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं, विशेषकर प्रसव परिस्थितियों में मितानिनों का सहयोग काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना शुरू की है।

इस योजना का आप सभी अपने-अपने क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करें और बाजार आने पर किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर इलाज भी करवाने की समझाइश दें। सम्मेलन में उन्होंने ग्रामीणों व मितानिनों की समस्याओं को सुना और निराकरण करने का भरोसा दिलाया। मितानिनों ने महत्वपूर्ण बैठक व आयोजित होने वाले विभिन्ना कार्यक्रमों के लिए भवन की मांग की, जिसे शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस दौरान मितानिन व ग्रामीणों ने बोर खनन, राशन कार्ड, पेंशन, जननी सुरक्षा योजनांतर्गत राशि आदि के लिए आवेदन दिए। विधायक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बीपीएम ने कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए कहा कि समुदाय स्तरीय निगरानी से कई समस्याएं हल हो रही है।

किंतु कुछ समस्याएं ब्लॉक जिला स्तर से ही हल किया जाना संभव है। इसके लिए ग्रामीण, पंचायत प्रतिनिधि, मितानिन, स्वास्थ्य व स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ शासकीय विभाग के बीच संवाद का प्रावधान इन सम्मेलनों के माध्यम से किया जा रहा है। कार्यक्रम में समस्त पंचायतों में मितानिनों द्वारा किए गए कार्यों व उपलब्धियों के बारे में बताया गया, साथ ही गांव में आने वाली समस्याओं व उनके निराकरण के बारे में भी चर्चा किया गया। पंचायत स्तर में अच्छे कार्य करने वाले मितानिनों को पुरस्कृत भी किया गया।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!