छत्तीसगढजांजगीर

राम नवमी पर शबरी के शहर में उत्सव:जहां श्रीराम को बेर खिलाए थे उस शिवरीनारायण का कायाकल्प,CM कल करेंगे भव्य प्रवेश द्वार,मंदिर का लोकार्पण

जांजगीर न्यूज़ धमाका // राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना के तहत जांजगीर जिले के शिवरीनारायण में जीर्णोद्धार और नवनिर्माण का काम पूरा हो गया है। जिसके तहत पहले चरण में 6 करोड़ रुपए के विकास कार्य किए गए हैं। जिसकी सौगात सीएम भूपेश बघेल रविवार को जनता को देने वाले हैं। इस लोकार्पण कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए यहां समारोह भी 8 अप्रैल से शुरू हो चुका है। जिसके तहत राज्यस्तरीय मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन शुरू किया गया है। साथ ही 8 अप्रैल से शुरू हुए इस लोकार्पण समारोह में 9 अप्रैल को प्रसिद्ध पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल अपनी प्रस्तुति देने वाली हैं।

प्रदेश में रामायण कालीन अवशेषों को सहेजने और संवारने के उद्देश्य से चिन्हांकित 75 स्थानों पर राम वन गमन पर्यटन परिपथ के तहत काम प्रस्तावित हैं। योजना के पहले चरण में 9 स्थानों पर बुनियादी विकास कार्यों, जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। पिछले साल शारदीय नवरात्र में माता कौशल्या मंदिर परिसर चंदखुरी का लोकार्पण किया गया था। इस साल रामनवमी के अवसर पर 10 अप्रैल को शिवरीनारायण धाम, विष्णु कांक्षी तीर्थ में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास कार्यों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया जा रहा है।

शिवरीनारायण मंदिर

शिवरीनारायण मंदिर

कुल 39 करोड़ रुपए के काम होंगे

शिवरीनारायण में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अतर्गत पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 39 करोड़ रूपए के कुल कार्य होंगे। इसके तहत प्रथम चरण में 6 करोड़ के विकास कार्य पूरे कराए गए हैं। इनमें शिवरीनारायण के मंदिर परिसर का उन्नयन और सौंदर्यीकरण, दीप स्तंभ, रामायण इंटरप्रिटेशन सेंटर एवं पर्यटक सूचना केन्द्र, मंदिर मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार, नदी घाट का विकास एवं सौंदर्यीकरण, घाट में भगवान राम-लक्ष्मण और शबरी माता की प्रतिमा का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार घाट में व्यू पाइंट कियोस्क, लैण्ड स्केपिंग कार्य, बाउंड्रीवाल, मॉड्यूलर शॉप, विशाल पार्किंग एरिया और सार्वजनिक शौचालय का निर्माण शामिल है। इन्हीं कार्यों की सौगात कल सीएम जनता को देने वाले हैं।

लोकार्पण कार्यक्रम के पहले दिन इस तरह की भीड़ थी।

लोकार्पण कार्यक्रम के पहले दिन इस तरह की भीड़ थी।

350 कलाकार दे रहे हैं प्रस्तुति

8, 9 और 10अप्रैल को तीन दिवसीय भव्य आयोजन में देश-प्रदेश के प्रतिष्ठित कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुति दे रहे हैं। साथ ही प्रदेश स्तर पर मानस मंडलियों की मानस गायन प्रतियोगिता का आयोजन भी जारी है। इस स्पर्धा में 7 हज़ार मानस गायकों ने भाग लिया था। इनमें से चयनित 25 जिलों की मानस मंडलियों के लगभग 350 कलाकार शिवरीनारायण में अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। 10 अप्रैल को विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे और प्रथम स्थान प्राप्त विजेता दल की प्रस्तुति भी होगी। बताया गया है कि प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 लाख , द्वितीय पुरस्कार 3 लाख और तृतीय पुरस्कार के रूप में 2 लाख रुपए विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। इन विजेता प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पुरस्कार देंगे।

कलाकारों ने बेहतरीन प्रस्तुति।

कलाकारों ने बेहतरीन प्रस्तुति।

मंमता चंद्राकर ने किया परफॉर्म

कार्यक्रम के पहले दिन 8 अप्रैल को भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां हुईं। जिसमें कई मानस मंडलियों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी। पहले दिन पद्मश्री डॉ ममता चंद्राकर ने राजगीत अरपा पैरी के धार गाकर अपने गानों की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने एक से बढकर एक गाने गए।

ममता चंद्राकर के गानों का लोगों ने जमकर आनंद लिया।

ममता चंद्राकर के गानों का लोगों ने जमकर आनंद लिया।

कल अनूप जलोटा का कार्यक्रम

9 अप्रैल को शाम के वक्त मुंबई की सुप्रसिद्ध पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल परफॉर्म करने वाली हैं। अगले दिन 10 अप्रैल को जस गीत सम्राट दिलीप षडंगी, संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के भूतपूर्व छात्र-छात्राएं राम-शबरी प्रसंग पर आधारित नृत्य-नाटक करेंगे। इसके अलावा कल समापन के दिन ही भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा का भी कार्यक्रम होगा।

शबरी ने खिलाए थे जूठे बेर

ऐसी मान्यता है कि शिवरीनारायण में ही शबरी ने भगवान राम को जूठे बेर खिलाए थे। ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान महानदी पार कर शिवरीनारायण पहुंचे थे। इसी वजह से इस क्षेत्र का विशेष महत्व भी है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!