कोरबाछत्तीसगढ

भावी पटवारियों को पूछा,किस जिले में लेमरू एलिफेंट रिजर्व है

कोरबा,न्यूज़ धमाका :-राष्ट्रीय कोरोना हेल्पलाइन नंबर क्या है, लेमरू एलिफेंट रिजर्व किस जिले में है, छत्तीसगढ़ी में मनखे का बहुवचन क्या होगा, उपनिषदों की संख्या कितनी है, जैसे प्रश्न पटवारी चयन परीक्षा में पूछे गए। छत्तीसगढ़ व्यवसायिक शिक्षा मंडल के तत्वावधान में रविवार को 39 केंद्रों में आयोजित परीक्षा में 13038 परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया था, इनमें 2426 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

पटवारी चयन परीक्षा आयोजन को लेकर सुबह जिले के विभिन्ना शैक्षणिक संस्थानों में गहमागहमी का माहौल रहा है। कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए जिले में 38 केंद्र बनाए गए थे। संक्रमण में कमी के बावजूद अधिकांश परीक्षार्थियों ने मास्क लगा रखा था। सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक परीक्षा समय निर्धारित किया गया था। तपती गर्मी को देखते हुए सभी केंद्रों में परीक्षार्थियों के लिए पेयजल आपूर्ति सुनिश्चत की गई थी। प्रश्न पत्र को तीन भागों के बांटा गया था। प्रथम दो भागो में कंप्यूटर सबंधी जानकारी के अलावा सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, गणित को शामिल किया गया था। तीसरे भाग में सामान्य मानसिक योग्यता, सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटना आदि को शामिल किया गया था। एक-एक अंक के 150 प्रश्न परीक्षा शामिल किया गया। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प दिए गए। गलत उत्तर अंकित करने पर एक चौथाई नंबर की कटौती का प्रावधान था। अंक कटौती की आशंका से परीक्षार्थियों ने केवल उन्ही प्रश्नों को हल कि जिसकी उन्हे सही जानकारी थी। परीक्षा आयोजन के सहायक नोडल अधिकारी एचआर मीरेंद्र ने बताया कि केंद्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। औचक निरीक्षण के लिए चार उड़नदस्ता टीम गठित की गई थी। किसी भी केंद्र में नकल प्रकरण दर्ज नहीं किया गया। उत्तरपुस्तिका जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम में रखा गया।

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता //

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!