छत्तीसगढबिलासपुर

बिलासपुर के 10वीं के टाप 10 में बिलासपुर से चार विद्यार्थी, 12वीं में खुशबू वाधवानी प्रथम स्थान,विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों की भी बढ़ी धड़कन

बिलासपुर,न्यूज़ धमाका :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम दोपहर 12 बजे से जारी हो गया है। इसमें बिलासपुर के लगभग 45 हजार छात्र-छात्राओं का रिजल्ट भी शामिल है। खास यह कि कक्षा 12वीं की टॉप 10 सूची में बिलासपुर की खुशबू वाधवानी का नाम पहले रैंक पर 96.40 फीसद अंकों के साथ है।

कक्षा 10वीं में बिलासपुर से कुल चार छात्र—छात्राओं ने टाप 10 में जगह बनाई है। इसमें 2 रैंक-जयप्रकाश कश्यप 98.17, 5 रैंक- हिमांगी हलदर 97.67, 7 रैंक- समीक्षा देवांगन 97.33 और 9 रैंक- चंद्रकांत श्रीवास 97% शामिल हैं।

परीक्षा परिणाम को लेकर विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों और शिक्षकों में भी उत्सुकता थी। रायपुर स्थित मंडल के सभागार में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी करते हैं विद्यार्थी अपना परिणाम रोल नंबर के माध्यम से देख सकेंगे। कोविड-19 महामारी के बाद यह पहला मौका है जब परीक्षार्थियों ने अपने स्कूलों में पर्चा हल किया है। गत वर्ष सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया गया था। परीक्षा परिणामों को लेकर सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

बोर्ड के अधिकारियों की माने तो सबसे पहले टॉप टेन सूची जारी की जाएगी। गौरतलब है कि सत्र 2020-21 की परीक्षा बिलासपुर के 432 स्कूलों में संपन्न हुआ था। जिनमें 223 शासकीय विद्यालय और 209 निजी विद्यालय शामिल है। कक्षा दसवीं में 27,021 एवं कक्षा 12वीं में 19,526 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। अनुपस्थितो का आंकड़ा इस साल काफी कम था। नकल प्रकरण के मामले में भी बिलासपुर में एक भी प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। यही कारण है कि इस बार शिक्षकों को भी इस परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।

याद दिला दें कि कोविड-19 महामारी के कारण स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई पूरी तरह से संपन्न नहीं हो सका था लिहाजा अधिकांश बच्चों ने ऑनलाइन ही कक्षाओं में शामिल हुए थे। शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या शाला दयालबंद की प्राचार्य कैरोलिन सत्तूर का कहना है कि संकट की घड़ी में भी बच्चों ने पूरी मेहनत से पढ़ाई पूरी की है। शिक्षकों ने अपनी मेहनत में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा है।

निश्चित रूप से इस वर्ष बिलासपुर जिले का परीक्षा परिणाम सुखद आने की उम्मीद है। परीक्षा परिणामों में एक बात जरूर संभव है कि बच्चों का अंक पहले की तुलना में कम आ सकता है क्योंकि कोविड-19 महामारी के बीच लिखने की गति बच्चों की काफी कम हो गई थी।

ऐसे मैया उम्मीद करना कि बड़ी संख्या में बच्चे 90 फीसद से अधिक अंक हासिल करेंगे इसकी संभावना कम होगी। मल्टीपरपज स्कूल के प्राचार्य आरके गौराहा का कहना है कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि यही परिणाम बच्चों का भविष्य तय करेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा 12 बजे वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी करते ही हम सब उसे देख पाएंगे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!