छत्तीसगढरायपुर

छ ग पुलिस को फेयर कालेज में दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण दस्ते के लिए राज्य पुलिस पहले चरण में 100 स्नाइपर राइफल

रायपुर,न्यूज़ धमाका :- छत्‍तीसगढ़ की पुलिस में स्नाइपर (निशानची) का अलग से दस्ता तैयार करने की तैयारी है। इन निशानचियों को कांकेर स्थित जंगलवार फेयर कालेज में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दस्ते का उपयोग नक्सल मोर्चों के साथ ही वीवीआइपी सुरक्षा में भी किया जाएगा।

इस दस्ते के लिए राज्य पुलिस पहले चरण में 100 स्नाइपर राइफल खरीदने जा रही है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने टेंडर भी जारी कर दिया है। इन राइफलों से एक किलोमीटर दूर से सटीक निशाना लगाया जा सकता है।

पुलिस अफसरों के अनुसार स्नाइपर राइफल का उपयोग रात में भी उतने ही प्रभावी तरीके से किया जा सकता है, जितना दिन की रोशनी में। इससे नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को काफी मदद मिलेगी। सूत्रों के अनुसार नक्सलियों से लड़ रहे जवानों के पास अभी जो हथियार हैं, उनकी कारगर मारक क्षमता अधिकतम पांच सौ मीटर तक ही है।

ऐसे में कई मार मुठभेड़ के दौरान नक्सली दिख रहे होते हैं, लेकिन वे जवानों की गोली के दायरे में नहीं आ पाते। स्नाइपर राइफल की मदद से जवान ऐसे लक्ष्य पर दूर से ही निशाना साध सकेंगे। अफसरों ने बताया कि स्नाइपर राइफल की गोली की पहुंच हजार मीटर से भी ज्यादा होगी। ऊंची जगह से फायर करने पर यह रेंज कई गुना बढ़ जाएगी।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!