कोंडागांव

जिला प्रषासन कोण्डागावं के प्रयासों से आयोजित हो रहे प्लेसमंेट कैम्पों से जिले के बेरोजगार युवाओं को मिला सहारा, रायपुर, जगदलपुर सहित बडे नगरों में कमा रहे आजीविका

हाल ही आयोजित एक प्लेसमेंट कैम्प से जिले के 67 युवाओं को मिली नौकरी, जिसमें से 53 रायपुर व 14 जगदलपुर है कार्यरत।

विगत 02 वर्षों में रोजगार सेक्टर भी महामारी के दुष्परिणाम की चपेट में है और युवाओं के आगे बढ़ने के अवसरों पर इसकी परछाई ने एक प्रकार से ग्रहण सा लगा दिया है। ऐसे विपरीत परिदृश्य में भी कौशल विकास योजना से रोजगार मेले का आयोजन कर बेरोजगार युवाओं के बीच रोजगार ष्दिलाने का प्रयासा किया जा रहा है। इस उद्देष्य के पूर्ती के लिए कोण्डागांव में लगातार प्लेसमेंट कैंप के आयोजन किये जा रहे है। इस क्रम में हाल ही में प्लेसमेंट कैंप के माध्यम से बुधसन, बसंती, धनमती, दशमु, सुनीता’, ’निम्मी’ जैसे सैकड़ों युवक-युवतियों को तत्काल चयन कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। रोजगार मेले में षिरकत करने आई ऐजेंसी ’’कमाण्डों सिक्युरिटी सर्विस रायपुर’ द्वारा 67 युवाओं को सुरक्षाकर्मी के पदों पर चयन किया गया है। इनमें 53 युवाओं को रायपुर तथा 14 युवाओं को जगदलपुर में नियुक्ति दी गई है।
पलारी में चल रहा फ्री प्रषिक्षण व आवास कैम्प – इन युवाओं को शुरूवात में मुख्यालय के पलारी गांव स्थित मुख्यमंत्री कौशल विकास केन्द्र में 10 दिवसीय गहन प्रशिक्षण दिया गया। इसमें मोटीवेशनल प्रोग्राम, शारीरिक ड्रिल, स्पोट्र्स आदि कार्यक्रम शामिल हैं। कमाण्डों सिक्युरिटी के प्रशिक्षक श्यामसिंह ठाकुर ने बताया कि यहां इन सभी प्रशिक्षु युवाओं के लिये निःषुल्क रहवास एवं भोजन का प्रबंध किया गया है।
सिक्यूरिटी सर्विसेज में ज्यादा हुआ प्लेसमेंट – इसके पूर्व दो बैच को भी सिक्युरिटी सर्विस द्वारा चयन करके विभिन्न स्थानों पर भेजा गया है, जहां पर सभी युवा उत्साहपूर्वक कार्यरत् हैं। इस सिक्युरिटी सर्विस द्वारा चयनित युवा ग्राम मुलमुला के सुनील बघेल ने बताया कि वे कक्षा 12 वीं पास करके घर पर अपने पैतृक कुम्भकार व्यवसाय में हाथ बटा रहे थे परतुं इच्छा थी की वे बाहर काम करने जाये और उनके लिए प्लेसमेंट द्वारा चयन होने को वे एक अच्छे मौके के रूप में देखते है।
लाभान्वित युवाओं ने बताया ये – इसी प्रकार ग्राम काटागांव, माकड़ी की धनमती मरकाम एवं ग्राम केरावाही की देवकी नेताम ने बताया कि उनके पिता मामूली खेतीहर है और उनके लिये भी कमाण्डो सर्विस में आना अच्छा लग रहा है। एवं इसमें उनके परिवार की भी सहमति है। फरसगांव के ग्राम मोहलई निवासी 12वीं पास दशमु मरकाम से जानकारी मिली कि उनके पिता का स्वर्गवास हो चुका है और घर में दो छोटे भाई-बहन की जिम्मेदारी उन पर ही हैं , जिसका वे निवर्हन कर पा रहे है। ग्राम टेमरूगांव के बुधसन कोर्राम ने बताया कि आईटीआई करने के बाद भी वे बेरोजगार थे और घर में रहकर खेती कार्य में व्यस्त थे परंतु प्लेसमेंट कैंप के माध्यम से सर्विस द्वारा उनका चयन किये जाने से उनके घर वाले बहुत खुश हैं और उन्होंने पूरी लगन से कार्य करने की इच्छा जताई।
जिले के लडकियां भी नहीं है पीछे – कमाण्डो सिक्युरिटी सर्विस प्रशिक्षण केन्द्र में युवकों के साथ-साथ दूरस्थ ग्राम क्षेत्र की लड़कियों का भी उत्साह समान था। वे भी अन्य बड़े शहरों में जाकर अपने कार्य को उत्साहपूर्वक करने के लिए उत्सुक थी। युवा कैरियर के संदर्भ में रोजगार से वंचित ग्रामीण युवाओं को निपुण बनाकर अपने पैरों में खड़ा करने के इस मिशन ने इन युवाओं में नया आत्मविश्वास जगाकर नकारात्मक मानसिकता को दूर किया है। यह उचित ही है की जो लड़कियां 10वी से 12वीं उत्तीर्ण कर घर का काम कर रही थी वहीं लड़के खेती-किसानी या अंला-फंला काम करके आत्म संतोषी होने को विवश थे। उन्हें कौशल विकास योजना के तहत् जोड़कर सहीं मायने में उनकी दुनिया को रोजगार से रौशन किया गया है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!