चेन्नई

कोरोना की बढ़ी रफ्तार को देख, सरकार ने लिया पूरा लॉकडाउन लगाने का फैसला

चेन्नई न्यूज़ धमाका // देश में जा नलेवा कोरोना महामारी की रफ्तार बेकाबू हो रही है. साथ ही कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं.

ऐसे में आज चेन्नई में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. इस दौरान यहां स्कूल-कॉलेज, ऑफिस, बाजार, मॉल, स्पा, जिम सभी बंद हैं. हालांकि आवश्यक सेवाओं को अनुमति दी गई है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 5 जनवरी को घोषणा की थी कि 6 जनवरी से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. इसके साथ ही रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान मेडिकल स्टोर, दूध वितरण, समाचार पत्र, पेट्रोल पंप, एटीएम, माल ढुलाई जैसी आवश्यक सेवाओं की अनुमति है. लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स सेवाओं की अनुमति नहीं है, जबकि रेस्तरां को सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक खाना डिलीवरी सेवाएं और टेकअवे प्रदान करने की अनुमति है.

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के बीच कई प्रतिबंध

दिल्ली में सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. इसके अलावा कोरोना के मरीजों को 14 दिनों के आइसोलेशन की जगह सिर्फ सात दिनों तक ही होम आइसोलेशन में रहना होगा. सभी सरकारी दफ़्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबको दफ़्तर आने से मना किया जाएगा और ऑनलाइन या वर्क फ्रॉम होम कराया जाएगा. प्राइवेट दफ़्तर 50 फीसद क्षमता के साथ काम करेंगे. इसके अलावा दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. सरकार ने स्कूल, सिनेमाघर, जिम, ऑडिटोरिटयम, एसेंबी हॉल, वाटर पार्क भी बंद कर दिए हैं. साथ ही फेस्टिव इवेंट पर रोक है.

महाराष्ट्र में आज से नए प्रतिबंध लागू, जानिए क्या खुला और क्या बंद रहेगा

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को काबू में करने के लिए सरकार ने नए प्रतिबंध लगाए हैं. इनके तहत रात में सुबह 11 बजे तक सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. नई नियमावली रविवार रात 12 से लागू हो जाएगी. महाराष्ट्र में शनिवार को ओमिक्रोन वैरिएंट के 133 नए मामले सामने आने के बाद यहां अब तक मिले कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1009 हो गई है. महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के साथ ओमीक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन मुंबई की मेयर ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने से इंकार कर दिया है. नई नियमावली के अनुसार रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक सिर्फ जरूरी काम के लिए लोग घरों से बाहर निकल सकेंगे. स्कूल-कॉलेज 15 फरवरी तक बंद रहेंगे, जबकि स्वीमिंग पूल, जिम, स्पा, वेलनेस सेंटर और ब्यूटी सैलून भी पूरी तरह बंद रहेंगे. वहीं एंटरटेनमेंट पार्क, जू, म्यूजियम और किले भी पूरी तरह बंद रहेंगे.

राजस्थान में नाइट कर्फ्यू के साथ स्कूल बंद

राजस्थान में जयपुर और जोधपुर के नगर निगम क्षेत्रों में आने वाली आठवीं तक की स्कूलों को 17 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा नगर निगम और नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर सकेंगे. शिक्षण संस्थानों- कार्यालयों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है और ऑफिस में कोरोना संक्रमण मिलने पर 72 घंटे ऑफिस बंद रहेगा. प्रदेशभर में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन कर्फ्यू जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू के साथ स्कूल बंद

नई गाइडलाइंस के अनुसार अगर उत्तर प्रदेश में कोई शादी बंद जगह पर होती है तो वहां अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा खुली जगह में होने वाले शादी समारोह कुल क्षमता के 50 फीसद लोग शामिल हो सकते हैं. राज्य सरकार ने 10वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 6 से 14 जनवरी (मकर संक्रांति) तक के लिए बंद कर दिया है. किसी भी जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1000 से अधिक होने पर नाइट कर्फ्यू की अवधि को दो घंटे बढ़ाया जाएगा. यह रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट व सार्वजनिक स्थल 50फीसद क्षमता के साथ संचालित होंगे. बता दें कि यूपी में चुनाव आचार संहिता लागू होने से कई और प्रतिबंध बढ़ गए है.

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!