छत्तीसगढबिलासपुर

शहर की प्राचीन में धरोहर पहचान बनाने के बारे में युवा,दो दशक से जंगल मितान प्रदेश के अलग-अलग अंचल में जाकर करेंगे अध्ययन

बिलासपुर,न्यूज़ धमाका :-शहर की प्राचीन धरोहर के बारे में युवा अनजान हैं। यदि हम अपनी प्राचीन पहचान के बारे में जानकारी नहीं रखेंगे तो दूसरों को कैसे बताएंगे। ये बात रविवार को बिलासपुर प्रेस क्लब में जंगल मितान कल्याण समिति के अध्यक्ष अखिलेश चंद्र ने कही। पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदीप बाजपेई, पर्यावरणविद विवेक जोगलेकर, साहित्यकार डा. अजय पाठक, अनिरुद्ध बगे ने बताया कि जंगल, पर्यावरण व अन्य सामाजिक सरोकारों से लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से पिछले दो दशक से जंगल मितान प्रदेश के अलग-अलग अंचल में जाकर अध्ययन कर रहा है।

ट्रैकिंग अभियान व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी आयु वर्ग के लोग विशेषकर युवा वर्ग अभियान से जुड़ रहे हैं। जंगल मितान द्वारा हम बिलासपुर हमर धरोहर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बिलासपुर नगर के ऐतिहासिक महत्व के भवन धार्मिक स्थलों और प्राचीन इमारतों के विषय में प्रत्यक्ष रूप से वहां पहुंचकर विशेषज्ञों से जानकारी लेंगे।ऐसे विशेष लोगों से संवाद करेंगे, जिन्होंने अलग अलग क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर नगर को गौरवान्वित किया है। जंगल मितान के अध्यक्ष अखिलेश चंद्र प्रदीप बाजपेयी ने बताया कि प्रकृति की आवाज अभियान के तहत ग्रीष्मकालीन ट्रेकिंग का आयोजन भी किया जा रहा है ।

जिसमें भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी जंगल में ट्रेकिंग करते हुए प्रकृति के सौंदर्य और पशु पक्षियों की दिनचर्या को करीब से देखेंगे। इस दौरान सभी लोग जंगल मितान परिसर में खुले आसमान के नीचे रात बिताएंगे। सुबह व शाम को जंगल के नैसर्गिक सौंदर्य का अनुभव करेगें ।साथ ही साथ 20 मिनट मौन रहकर प्रकृति की आवाज सुनेंगे। बाजपेयी ने बताया कि इच्छुक प्रतिभागियों को जल्द ही प्रदेश के सभी अभ्यारण्यों में शैक्षिक भ्रमण कराये जाने की योजना है । जिसमें उनके साथ उपस्थित विषय विशेषज्ञ स्वयं उपस्थित रहकर जंगल और पर्यावरण संबंधी बारीकियों को समझाएंगे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!