छत्तीसगढधमतरी

धमतरी-पीजी कालेज में मनाया गया 74 वां एनसीसी दिवस, कैडेटों ने किया मार्च पास्ट

धमतरी,न्यूज़ धमाका :- बीसीएस शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, धमतरी के खेल मैदान में 26 नवंबर को कैडेटों ने एनसीसी दिवस मनाया। इस मौके पर उन्होंने देश की सीमा पर होने वाले और नक्सल हमले का रूपांतरण कर देशभक्ति का प्रदर्शन किया। एनसीसी प्रभारी दिनेश्वर सलाम की अगुवाई में 157 कैडेट ने मार्चपास्ट किया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पीजी कालेज की प्राचार्य डा श्रीदेवी चौबे थी। अध्यक्षता आर के साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में लेफ्टिनेंट कर्नल प्रदीप नायक एनसीसी बटालियन रायपुर, बबीता कश्यप एनसीसी रायपुर, एम पवार, मॉडल इंग्लिश स्कूल, एन आर यादव सर्वोदय स्कूल, अमरसिंग साहू पीजी कालेज, विशिष्ट अतिथि आरआर श्रीवास मौजूद थे। कार्यक्रम में सर्वोदय उमावि, नूतन उमावि, मॉडल उमावि, पीजी कालेज के एनसीसी कैडेट ने मार्चपास्ट किया।

मुख्य अतिथि प्राचार्य डा श्रीदेवी चौबे और विशिष्ट अतिथि के रूप में लेफ्टिनेंट कर्नल प्रदीप नायक ने कैडेट का परिचय प्राप्त किया। अतिथियो ने प्लाटून कमांडरों की अगुवाई का निरीक्षण किया। कैडेट अमन कुर्रे, प्रेमलता साहू, हर्ष मागेंद्र, दीपाली राजपूत, अनुराग सिन्हा, रितेश कुमार ने अतिथियों को अपनी विंग का परिचय दिया।

इस अवसर पर प्राचार्य ने कहा कि अनुशासन व देश सेवा का पाठ एनसीसी से ही सीखने को मिलता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। अंत में कैडेटों ने एकता एवं अनुशासन बनाए रखकर जागरूकता बढ़ाने पर नेत्र व रक्तदान करने का संकल्प लिया। एनसीसी केयर टेकर प्रोफेसर दिनेश्वर सलाम ने एनसीसी रिपोर्ट का वाचन किया। उन्होंने बताया कि धमतरी शहर में एनसीसी की शुरुआत सन 1964 में नूतन स्कूल में हुई।

नक्सल क्षेत्र में लहराया तिरंगा

एनसीसी दिवस के अवसर पर कैडेटों ने नक्सली हमले का रूपांतरण किया। कैडेटों ने अपने प्रदर्शन से बताया कि कैसे घोर नक्सल क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होती हैऔर कैसे जवानों के घायल होने पर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाता है। कैडेटों ने अपनी प्रतिभा से दर्शाया कि क्रमबद्ध तरीके से नक्सल क्षेत्र में कैसे विजय प्राप्त की जाती है। अंत में नक्सलियों का सफाया करने के बाद भारतीय तिरंगे को फहराया गया।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!