बिजनेस

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बहुत अच्छी खुशखबरी है

IRCTC ने अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-iPay नाम से लॉन्च किया था.

नई दिल्ली न्यूज़ धमाका :  IRCTC ने एक नया पेमेंट गेटेव ‘iPay’ की शरुआत की है. इसकी मदद से अब आपका रिफंड तुरंत ही वापस आ जाएगा. जानें इसके बारे में विस्तार से . ट्रेन की टिकेट कैंसिल हो जाए या किसी कारणवश कैंसिल करनी पड़े तो रिफंड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल अब रेलवे झटपट रिटर्न के लिए नई सर्विस दे रहा है. अब झट से बुक होगी तत्काल ट्रेन टिकट! कैंसिलेशन पर मिलेगा इंस्टैंट रिफंड, जानें IRCTC की इस सर्विस का प्रोसेस IRCTC के अधिकारियों ने कहा है कि पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था. ऐसे में बुकिंग में काफी समय लगता था. और अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी अधिक समय लगता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे पर पहले सवाल पर अधिकारियों का कहना है कि, ये पूरी तरह सुरक्षित है. टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था. लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा. आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा. ऐसे में टिकट बुक करने में समय भी कम लगेगा.यह सर्विस पहले से ही चालू है. इसके तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. जानें IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया .कई बार जब आप टिकट कर लेते हैं लेकिन आपका टिकट वेटिंग में आ जाता है. और फाइनल चार्ट बनने पर ऑटोमेटिकली आपका टिकट कैंसिल कर देता है. ऐसे में अब इस कंडीशन में भी आपका रिफंड तुरंत आपको मिल जाएगा.

IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया 

1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
2. अब यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें. 
3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें. 
4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.
5. इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.
6. अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें. 
7. इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा. 
8. और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!