कोंडागांव

छत्‍तीसगढ़ में नक्सलियों का आत्मसमर्पण भविष्य की संभावनाओं का प्रमाण

Raipur Local Edit: सुकमा में 60 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करते हुए विकास की उम्मीद में 24 नक्सलियों का सोमवार को किया आत्‍समर्पण।Publish Date: | Tue, 24 Aug 2021 02:52 PM (IST)

Raipur Local Edit: छत्‍तीसगढ़ में नक्सलियों का आत्मसमर्पण भविष्य की संभावनाओं का प्रमाण

Raipur Local Edit: रायपुर। सुकमा में जंगल और पहाड़ों के बीच के गांव से 60 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करते हुए विकास की उम्मीद में 24 नक्सलियों का सोमवार को किया गया आत्मसमर्पण भविष्य की संभावनाओं का प्रमाण है। सौ ग्रामीणों के साथ आए नक्सलियों के लिए पुलिस प्रशासन ने सूचना मिलने पर शहर से तीस किलोमीटर पहले वाहन की विशेष व्यवस्था करके सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ हाथ बढ़ाया। सड़क, बिजली और पानी की मूलभूत सुविधा मांगने आए ग्रामीण नक्सलियों के दबाव में उनके लिए काम करने की बात स्वीकारते हैं तो व्यवस्था के लिए चुनौती बढ़ जाती है। लोगों तक मौलिक सुविधाओं के विस्तार में देरी भटकाव का कारण बन रही है।चिंतलनार थाना क्षेत्र के नागाराम पंचायत स्थित रोतापल्ली गांव में चिकित्सा और शिक्षा की सुविधा भी अभी तक नहीं पहुंची है। प्राकृतिक और खनिज संसाधनों से भरपूर बस्तर को नक्सलियों ने इन्हीं संपदाओं का दोहन करने के लिए अपना गढ़ बनाया है। अंग्रेजों ने जिस तरह से क्षेत्र के लोगों और संपदाओं का दोहन और शोषण किया, उसी तरह अब नक्सली कर रहे हैं। वनोपजों से लेकर विकास कार्यों तक में लेवी वसूल रहे हैं। जो ग्रामीण उनका सहयोग नहीं करते, उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है। तालिबानियों का जिस तरह का कारनामा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाई दे रहा है, नक्सली भी उसी तरह जन पंचायत बुलाकर सजा देते रहे हैं।

Off The Record: गुरुओं से टकरा रहा ''गुरूर'', पढ़ें शिक्षा विभाग के अंदर की हलचल

ऐसे क्रूर नक्सलियों के खिलाफ क्षेत्र के ग्रामीणों का आगे आना शासन व्यवस्था के प्रति लोगों में विकसित हो रहे उम्मीद के भाव ही हैं। सीआरपीएफ के डीआइजी योग्यान सिंह और सुकमा के एसपी सुनील शर्मा ने भटके हुए लोगों को मुख्यधारा में लाने के प्रति जो सक्रियता दिखाई है, उसे विकास के रूप में अंजाम तक पहुंचाना होगा। क्षेत्र से जुड़े लोग जानते हैं कि ग्रामीणों ने कितनी बड़ी चुनौती स्वीकार की है। नक्सलियों का दल जब फोर्स कैंप पर धावा बोलने में नहीं चूकता, हथियारबंद जवानों को घेरकर हमला बोल देता है, तब बिना हथियार जंगली क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण लोगों द्वारा 24 नक्सलियों का आत्मसमर्पण कराया जाना अदम्य साहस का काम है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!