नई दिल्लीदेश

कांग्रेस लगातार देशभर में कर रही प्रदर्शन,दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में मिल रहा इसका असर देखने को

नई दिल्ली,न्यूज़ धमाका :- कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के बाद कांग्रेस लगातार देशभर में प्रदर्शन कर रही है। दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में इसका असर देखने को मिल रहा है। पूछताछ किए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे पंजाब कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। वहीं, तेलंगाना में भी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया।

आपको बता दें कि कल कांग्रेस पार्टी का मुख्यालय में दिल्ली पुलिस और कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच जमकर झड़प हुई। पार्टी ने दिल्ली पुलिस पर हमला करने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा है कि इस कार्रवाई में पार्टी के कई वरिष्ठ सांसद घायल भी हो गए हैं।

लोकसभा स्पीकर से लेकर राज्यसभा चेयरमैन तक इसके खिलाफ शिकायत की गई है। आज सबसे पहले अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल स्पीकर ओम बिरला से मिला और दिल्ली पुलिस की शिकायत की। इसके बाद उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू से भी कांग्रेस नेताओं का एक जत्था मिला।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, ”हमने अभी हाल ही में राज्यसभा के सभापति से मुलाकात की और पुलिस ने पिछले 3 दिनों से जिस तरह से कार्रवाई की है, उस पर लिखित शिकायत दी है। उन्होंने दोनों सदनों के सांसदों के साथ मारपीट की, उन्हें हरियाणा की सीमा तक दूर ले गए।

” चिदंबरम ने कहा, ”पुलिस ने बिना किसी लिखित आदेश के सांसदों को 8-12 घंटे के लिए हिरासत में लिया। उन्होंने उन्हें भोजन और पानी से वंचित कर दिया और जब सांसदों ने पूछा कि क्या उन्हें गिरफ्तार किया गया है, तो पुलिस ने कोई जवाब नहीं दिया। यह स्पष्ट रूप से स्वतंत्रता का उल्लंघन है। हर मौलिक अधिकार का हनन हुआ है।”

ईडी द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन किया। बाद में उन्हें हिरासत में ले लिया गया। एक प्रदर्शनकारी का कहना है, “हम विरोध जारी रखेंगे। हम राजभवन जा रहे थे। कांग्रेस पार्टी सोनिया-राहुल गांधी के साथ खड़ी है। हम पीछे नहीं हटेंगे। हम डरेंगे नहीं।

” पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह वारिंग ने कहा, ”मुझे समझ नहीं आ रहा है कि राहुल गांधी ने ऐसा क्या किया है कि उन्हें 3 दिन के लिए बुलाया गया है? आज दिल्ली पुलिस एआईसीसी कार्यालय में घुस गई और हमारे सांसदों के साथ मारपीट की। ऐसी प्रतिशोध की राजनीति पहले कभी नहीं देखी गई। सरकार को आवाज दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।”

कांग्रेस ने बुधवार को दिल्ली पुलिस के खिलाफ 24 अकबर रोड पर बिना उकसावे के पार्टी कार्यकर्ताओं में प्रवेश करने और उन पर हमला करने की शिकायत दर्ज की। शिकायत नई दिल्ली के तुगलक रोड पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी।

अविनाश पांडे, हरीश चौधरी, प्रणव झा और चल्ला वामशी रेड्डी सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) और स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) से मुलाकात की।

वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को आयोजित एक सम्मेलन के दौरान 24 अकबर रोड पर “बिना उकसावे के, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में प्रवेश करने और उन पर हमला करने में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की बेशर्मी और अवैध कार्रवाई” को उजागर करते हुए एक विस्तृत लिखित शिकायत प्रस्तुत की। उन्हेंने अपनी शिकायत में लिखा, “हमें उम्मीद है कि दिल्ली पुलिस कानून के शासन और हमारे संविधान को शर्मसार करने वाले अपराधियों के खिलाफ त्वरित और उचित कार्रवाई करेगी।

” कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल और अन्य को मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया और तुगलक रोड पुलिस स्टेशन ले जाया गया, जब वे नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी नेता राहुल गांधी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच का विरोध कर रहे थे। नेता राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस मुख्यालय अकबर रोड के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए नेताओं में गौरव गोगोई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी और अन्य शामिल हैं। इस बीच, राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में शामिल होने के लिए लगातार तीसरे दिन बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में ईडी कार्यालय पहुंचे।

ईडी कार्यालय पहुंचने से पहले उन्होंने बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए कांग्रेस मुख्यालय का दौरा किया।

Chhattisgarh News Dhamaka Team

चीफ एडिटर छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश सहसचिव; छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहला शौक//

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!