नई दिल्ली

अब 18 साल से कम उम्र के बच्चों का भी बनेगा पैन कार्ड, जानिए क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया 

दिल्ली न्यूज़ धमाका //  आजकल के समय में आपके पास पहचान पत्र हो न हो लेकिन आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड होना जरूरी. आज के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक बन गया है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र के रूप में ज्यादा किया जाता है. वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है

पैन कार्ड का इस्तेमाल लोग Banking Transaction से संबंधित काम के लिए करते हैं. पैन कार्ड Income Tax के लेनदेन में भी बहुत काम आता है. चुकिं पैन कार्ड की जरूरत वित्तीय लेनदेन के लिए की जाती है, इसलिए किसी भी तरह का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको इसकी जरूरत होती है.

वहीं, आज के इस 21वीं सदी में बच्चे भी बहुत स्मार्ट हो गए हैं. वह छोटी उम्र में ही बिजनेस प्लान बनाने लगे हैं. ऐसे में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए उन्हें पैन कार्ड की जरूरत होती है. इसलिए Income Tax Department ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी पैन की सुविधा शुरू कर दी है.

इस पैन कार्ड का प्रयोग माता पिता बच्चे के नाम से निवेश करने के लिए भी कर सकते हैं. बता दें कि नियमों के अनुसार बच्चा अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है लेकिन, माता पिता बच्चे के स्थान पर अप्लाई कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको नाबालिग के लिए पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं.

18 सील से कम उम्र के बच्चों का इस तरह बनता है पैन कार्ड

  • आपने बच्चे का पैन कार्ड बनावाने के लिए आप सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेवसाइट www.onlineservices.nsdl.com पर क्लिक करें.
  • इसके बाद यहां Online PAN application के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपने बच्चे की Age Proof Certificate के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • इसके बाद माता-पिता को भी अपना साइन अपलोड (Signature Upload) करना होगा.
  • इसके बाद पैन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको  107 रुपए ऑनलाइन जमा करने होंगे.
  • 15 दिन बाद आपके बच्चे का पैन कार्ड आपको मिल जाएगा.

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!