मुंबई

लखीमपुर खीरी हिंसा: विरोध में महाराष्ट्र बंद

महाराष्ट्र के तीनो दलों, यानी कांग्रेस, NCP और शिवसेना ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या के विरोध में आज (11 अक्टूबर) को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। पूरे राज्य में बंद की शुरुआत हो चुकी है। मुंबई, पुणे, नागपुर समेत सभी बड़े शहरों में सड़कों से गाड़ियां गायब हैं और दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं। मुंबई में बेस्ट की 8 बसों को तोड़ने की जानकारी भी सामने आ रही है। शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने बंद से पहले कहा कि तीनों दलों के नेता और कार्यकर्ता इस बंद को सफल बनाने का पूरा प्रयास करेंगे।

कृषि उपज मंडियां बंद
जानकारी के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर जिलों में कृषि उपज मंडियों में कामकाज बंद रहेगा। कृषि उपज मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन ने राज्य के किसानों से भी आग्रह किया है कि वह 11 अक्टूबर को कृषि उपज लेकर मंडियों में न आएं। फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स असोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन शाह ने कहा कि शाम 4 बजे तक दुकानदारों को बंद में शामिल होने की अपील की गई है। इससे पहले एसोसिएशन ने बंद से बाहर रहने का फैसला लिया था।

BJP ने बंद का विरोध किया
नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं और बाढ़ से राज्य के किसान बेहाल हैं। उसकी तरफ ध्यान देने के बजाय सरकार लखीमपुर खीरी घटना का राजनीतिक लाभ उठाने के लिए बंद का आयोजन कर रही है।

री ताकत से उतरेगी शिवसेना
वहीं शिवसेना के सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि बंद को सफल बनाने के लिए शिवसैनिक पूरी ताकत से सड़कों पर उतरेंगे। उन्होंने मुंबई के व्यापारियों से अपील की है कि किसान देश के अन्नदाता हैं, उनके खिलाफ जो जुल्म और अत्याचार हो रहे हैं, उसका विरोध करने के लिए यह नंद आयोजित किया गया है। इस बंद का हर किसी को खुले दिल से स्वागत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लखीमपुर खीरी की घटना किसानों पर सीधा-सीधा हमला है और इस हमले का विरोध करना हर नागरिक का कर्तव्य है।

बड़े पैमाने पर पुलिस बंदोबस्त
बंद के दौरान किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए मुंबई में बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा SRPF की तीन कंपनियां, होमगार्ड के 500 जवान और स्थानीय सशस्त्र इकाइयों के 400 जवान नवरात्रि के दौरान सुरक्षा के लिए पहले से तैनात हैं

बंद का असर

  • बेस्ट की ओर से बताया गया है कि देर रात से अब तक शहर के अलग-अलग हिस्से में उनकी 8 बसों को क्षतिग्रस्त किया गया है।
  • नंदुरबार जिले में कड़ी सुरक्षा, 1100 पुलिसकर्मी व 100 अधिकारी के साथ 400 होमगार्ड के जवान तैनात।
  • लासलगांव मंडी समिति में प्याज और अनाज की नीलामी आज बंद है। 25-30 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है।
  • औरंगाबाद में कांग्रेस और NCP कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर कर केंद्र सरकार पर प्रोटेस्ट किया है।
  • बीड में किसानों के समर्थन में शिवसैनिक रोड पर दुकानें खोलने वाले व्यापारियों को गुलाब का फूल देकर बंद में शामिल होने की अपील कर रहे हैं।
  • महाराष्ट्र के कल्याण में राकांपा कार्यकर्ता ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें प्रोटेस्ट के दौरान गिरफ्तार किया गया तो वे शरीर पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा देंगे।
  • मुंबई के एक वकील ने बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता को पत्र लिखकर महाराष्ट्र की सत्तारूढ़ पार्टी महाविकास अघाड़ी द्वारा बुलाए गए बंद के खिलाफ स्वतः संज्ञान ले कर कार्रवाई का निर्देश देने की प्रार्थना की है।

ये सेवायें रहेंगी चालू

  • अस्पताल और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।
  • रेलवे सेवा पर नहीं पड़ेगा प्रभाव।
  • लोकल ट्रेन चलती रहेंगी, लेकिन कुछ जगहों पर ‘रेल रोको आंदोलन’ के कारण सर्विस प्रभावित हो सकती हैं।
  • किराना, फल और सब्जी की दुकानें, दूध और बेकरी की दुकानें बंद नहीं होंगी।
  • बंद के दौरान सरकारी और प्राइवेट ऑफिस खुलेंगे।
  • स्कूल खुलेंगे, लेकिन बस और टैक्सी सर्विस बंद रहने के कारण छात्रों की संख्या प्रभावित हो सकती है।
  • मुंबई में बेस्ट ने आधिकारिक रूप से इस बंद में शामिल होने का ऐलान नहीं किया है।
  • सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। फेडरेशन ऑफ रिटेल वेलफेयर एसोसिएशन ने बंद का समर्थन किया है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!