बिलासपुर

मैथ्स का गूगल बॉय है छत्तीसगढ़ का अरमान: 100 सवालों का 12 मिनट 28 सेकेंड में दिया जवाब, इंडिया बुक और हावर्ड में नाम दर्ज

बिलासपुर न्यूज़ धमाका // छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का पांच साल का मासूम बालक अरमान गणित के सवालों को मिनटों में हल कर लेता है। उसका दिमाग कम्प्यूटर की तरह तेज चलता है। यही वजह है कि इस उम्र में उसने दो-दो वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम कर लिए हैं। अरमान उभरानी के इस प्रतिभा को देखकर साल 2022 में इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के साथ ही लंदन के हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड से नवाजा गया है। इस अवार्ड के साथ ही वह सबसे कम उम्र में गणित के गुणांक को हल करने वाला बन गया है।

है।

उद्योगपति हैं अरमान के पिता, मां चलाती हैं किड्स स्कूल

उद्योगपति हैं अरमान के पिता, मां चलाती हैं किड्स स्कूल

जिस उम्र में बच्चे बोलना और पढ़ना सीखते हैं, उस उम्र में बच्चे का दिमाग कम्प्यूटर की तरह काम करे, ऐसे बच्चे बहुत ही कम मिलते हैं। कुछ ऐसे ही कम्प्यूटर दिमाग वाला है बिलासपुर के तोरवा का बालक अरमान उभरानी। अरमान की मां साइना उभरानी बताती हैं कि उसे गणित से बहुत लगाव है। वह गणित के सवालों को हल करना पसंद करता है। इससे कहीं ज्यादा उसकी याददाश्त तेज है। साइना ने बताया कि बेटे के तेज दिमाग और याददाश्त को देखकर उन्हें लगा कि उसे गणित के लिए तैयार किया जाए। फिर धीरे-धीरे उसने अपनी गणना क्षमता को विकसित किया। अब वह खुद से मिनटों में गणित के गुणांक को हल कर लेता है।

पांच साल के बच्चे ने अपने नाम किया हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड

पांच साल के बच्चे ने अपने नाम किया हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड

16 मिनट में हल किए 86 सवाल
अरमान अभी 4 साल 11 महीने का है। वह गणित के गुणांक को मिनटों में हल करने की क्षमता रखता है। उसने ऑनलाइन कॉम्पिटिशन में 2 से 20 तक के गुणांक को मात्र 8 मिनट 3 सेकंड में हल करके हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड में अपना स्थान बनाया। इसी तरह से इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए ऑनलाइन ली गई परीक्षा में गणित के 86 प्रश्नों को मात्र 16 मिनट में हल कर वर्ल्ड रिकार्ड पर कब्जा जमा लिया। यही नहीं अरमान ने 100 गुणांक को 3 गुणा एक से मात्र 12 मिनट 8 सेकंड में हल करके अपने ही पहले रिकार्ड को तोड़ने में कामयाब रहा। महज 5 साल के मासूम अरमान के इस हुनर को मिले अवार्ड से नया जोश मिलेगा। हालांकि वह खेल–खेल में ही गणित के सवालों को हल कर लेता है और कम्प्यूटर से भी तेज बोलता है।

कम्प्यूटर की तरह चलता है अरमान का दिमाग

कम्प्यूटर की तरह चलता है अरमान का दिमाग

कम्प्यूटर माइंड देखकर कराई तैयारी
साइना ने बताया कि अरमान रात में सोते समय भी गणित के गुणांक और सवालों पर बातें करता है। उसके कम्प्यूटर माइंड व याददाश्त को देखकर उन्हें लगा कि उसे वर्ल्ड रिकार्ड के लिए तैयार किया जाए। जब वर्ल्ड रिकार्ड के लिए दावेदारी की, तब उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा ली थी। जिसे अरमान ने बखूबी पूरा किया। अरमान की मेमोरी काफी स्ट्रांग है उसे गणित की किसी भी सवाल को हल करने में चंद मिनट ही लगते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है कि वह पूरे समय पढ़ाई ही करता है, बल्कि उसे खेलकूद में भी रुचि है। हम भी चाहते हैं कि उसका मानसिक के साथ शारीरिक विकास हो। इसलिए स्केटिंग और बैडमिंटन खेलने में भी उसका पूरा साथ देते हैं।

छोटी सी उम्र में गणित के सवालों को फटाफट हल कर लेता है अरमान

छोटी सी उम्र में गणित के सवालों को फटाफट हल कर लेता है अरमान

माता-पिता दोनों है व्यवसायी
अरमान उभरानी की मां साइना उभरानी व्यवसायी हैं। वह चॉकलेट किड्स प्री-स्कूल की सह संस्थापक और निदेशिका हैं। अरमान के पिता भी उद्योगपति हैं। उनका दाल मिल है और होटल रेड डायमंड के संचालक भी हैं। अरमान के छोटी सी इस उम्र में मिली कामयाबी को लेकर पेरेंट्स भी बहुत खुश हैं।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!