Uncategorized

सुदूर वनांचलों में भी टेलीमेडिसीन द्वारा ग्रामीणों का विशेषज्ञ चिकित्सक कर रहे उपचार

राज्य शासन द्वारा राज्य के सुदुर वनांचलों में बसे लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाआंे को पहुंचाने के दृष्टिकोण से मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना 02 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ की गयी थी। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जनजातीय ऐसे क्षेत्र जहां मूलभूत सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य अधोसंरचना का अभाव है एवं उस क्षेत्र के ग्रामीण ईलाज के लिए शहरों तक जाने में असक्षम हैं। ऐसे क्षेत्रों में मोबाईल यूनिट के माध्यम से निकटतम हाट-बाजार में लक्षित कर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है ताकि आधुनिक सुविधाएं ग्रामों में ही उपलब्ध कराई जा सकें।
151 हाट बाजारों में हाट-बाजार क्लिनिक लगाये- इस क्रम में जिले के वनांचलों एवं सुदूर सीमावर्ती क्षेत्रों में बसे ग्रामीणों के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं को जनहित में और भी अधिक कारगर बनाने के लिये 151 हाट बाजारों में हाट-बाजार क्लिनिक लगाये जा रहे हैं। चूंकि इन क्लिनिकों में सामान्य बीमारियों के साथ कई बार अति गंभीर, जटिल एवं विलक्षण बीमारियों से ग्रसित रोगियों के आने पर उनकी केवल प्रारंभिक जांच आरएमए डाॅक्टरों द्वारा संभव हो पाती थी। जिससे मरीजों को पूर्ण उपचार प्राप्त नहीं हो पाता था। ऐसी स्थितियों को ध्यान में रख कर कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा अभिनव पहल के तहत् हाट बाजार क्लिनिकों में आये गंभीर रोगों एवं जटिल समस्याओं से ग्रसित मरीजों को विशेषज्ञों द्वारा चिकित्सा सलाह एवं परामर्श देने के लिए हाट बाजार क्लिनिकों में टेली मेडिसीन व्यवस्था प्रारंभ करने के निर्देश दिये थे। जिसके तहत् हाट बाजार क्लिनिकों में डाॅक्टरों द्वारा जटिल एवं गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों का मोबाईल काॅल अथवा विडीयो काॅल के माध्यम से जिला अस्पताल अथवा अनुबंधित अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच कर उपचार किया जायेगा।
इस कार्ययोजना के तहत् गुरूवार से ही हाट बाजारों में टेली मेडिसीन सेवाएं प्रारंभ कर दी गई है और सर्वप्रथम ग्राम बनचपई के हाट बाजार में दंत रोग संबंधित जटिल रोगों से ग्रसित मरीज पाये गये थे। जिनका उपचार टेली मेडिसीन के माध्यम से जिला अस्पताल के दंत चिकित्सक डाॅ तृप्ती दिनेश नाग एवं विकासखण्ड फरसगांव के दंत चिकित्सक डाॅ0 दोनाक्षी रात्रे एवं ग्राम बोटीकनेरा के हाट बाजार में गंभीर मरीजों का टेली मेडिसीन द्वारा जिला अस्पताल कोण्डागांव में पदस्थ एमडी मेडिसीन डाॅ0 रूपेन्द्र साहू द्वारा उपचार किया गया।
प्रतिदिन विशेषज्ञों की लगेगी ड्यूटी– इस प्रकार हाट बाजार क्लिनिक योजना अंतर्गत टेली मेडिसीन सुविधा प्रारंभ होने से दूरस्थ क्षेत्रों के ऐसे मरीज जो अपना उपचार नहीं करा पाते हैं उनको सीधे विशेषज्ञों से उच्च चिकित्सा का लाभ प्राप्त हो पायेगा एवं ऐसे मरीज जिनका उपचार टेली मेडिसीन द्वारा संभव नहीं है उन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय कोण्डागांव में भी ईलाज के लिए लाया जायेगा। इसके लिये विशेषज्ञ चिकित्सकों का रोस्टर तैयार कर प्रतिदिन विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई जा रही है। इस उद्देश्य से हाट बाजार क्लिनिक में कार्यरत् स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
अब तक 36 हजार लोगों का क्लिनिकों में किया गया उपचार- जिले में अब तक 151 हाट बाजारों में कुल 1183 बार हाट बाजार क्लिनिकों का आयोजन किया गया है। जिसमें अब तक कुल 36027 मरीजों का उपचार किया गया है। जिसमें से 32255 मरीजों को दवाईया वितरित की गयी है। इन क्लिनिकों में अब तक 12555 व्यक्तियों की बीपी जांच, 8़980 की मधुमेह जांच, 545 गर्भवती महिलाओं की जांच, 673 डायरिया मरीजों का उपचार, 69 नेत्र विकारों के मरीजो का उपचार किया गया है।
कई बीमारियो का ईलाज किया– मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत् संवहनीय एवं असंवहनीय बीमारियों जैसे बीपी, शुगर, एएनसी, पीएनसी जांच, मलेरिया, एनिमिया, कुपोषण, कुष्ठ, दंत रोग, नेत्र एवं कान के विकार एवं अन्य सभी बीमारियों का जांच, फाॅलोअप एवं उच्च ईलाज के लिए संदर्भित किया जाता है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!