Uncategorized

ग्रामीणों को वैज्ञानिक विधि से खेती करना सिखा रहीं कृषि सखियां, कृषक पाठशाला लगाकर धान की श्रीविधि, किचन गार्डन एवं आधुनिक विधियों का दे रहीं ज्ञान

किसानों की वार्षिक आय में वृद्धि न होने से लगातार कृषक कृषि से विमुख होकर अन्य क्षेत्रों एवं राज्यों में रोजगार की तलाश में प्रवसित हो रहे हैं। जिसे देखते हुए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में जिले के कोण्डागांव, माकड़ी, केशकाल विकासखण्डों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान‘ समूह की महिलाओं को ग्रामों में जागरूकता प्रसार एवं वैज्ञानिक विधियों से कृषि को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
समूह की महिलाओं को प्रषिक्षित कर बनाया गया है कृषि सखी – ् ग्रामों की ही बिहान स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को जिला मिशन समन्वयक विनय सिंह के मार्गदर्शन में सीएमएसए योजना सामुदायिक संवहनीय कृषि प्रबंधन योजना के अंतर्गत चयनित कर वैज्ञानिक विधि से कृषि कार्यों का प्रशिक्षण कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा दिया गया। इस प्रशिक्षण में इन महिलाओं को खरीफ फसल के लिए वैज्ञानिक विधियों से फसल एवं बीज के चयन, नर्सरी विकास, नाडेप पिट के द्वारा जैविक खाद का निर्माण, बीज उपचार, अजोला पिट निर्माण, टूल बैंक निर्माण, जैविक कीटनाशकों का निर्माण के संबंध में जानकारी देकर कृषि सखी के रूप में गांवों में नियुक्त किया गया है।
कृषि सखियों की कृषि पाठषाला हो रही लोकप्रिय – ये कृषि सखियां ग्राम में कृषि की आधुनिक वैज्ञानिक विधियों जैसे श्री विधि, लाईन रोपा के संबंध में कृषकों को शिक्षा देने के लिए ग्रामों में कृषक पाठशाला का आयोजन कर रही हैं। अब तक तीनों विकासखण्डों को मिलाकर कुल 160 ग्रामों में 160 कृषि सखियां कार्य कर रही हैं। इनके द्वारा जिले में 465 कृषक पाठशालाओं के माध्यम से 18417 किचन गार्डन एवं 5601 कृषकों को विधि द्वारा रोपण की जानकारी प्रदान की गई है।
40 कृषि सखियों ने बनवाये 5500 किचन गार्डन – कोण्डागांव विकासखण्ड की 40 कृषि सखियों द्वारा अब तक 68 कृषक पाठशालाओं का आयोजन किया गया है। जिसके माध्यम से कोण्डागांव विकासखण्ड में 5500 किचन गार्डन विकसित करने के साथ 2600 किसानों को श्री विधि द्वारा धान के रोपण की जानकारी दी गई है। इसी प्रकार केशकाल विकासखण्ड में 30 कृषि सखियों द्वारा 317 कृषक पाठशालाओं का आयोजन करते हुए 3317 किचन गार्डन निर्माण एवं 751 कृषकों को विधि द्वारा रोपण तथा माकड़ी विकासखण्ड की 90 कृषि सखियों द्वारा 9600 किचन गार्डन का निर्माण करते हुए 2250 कृषकों को विधि द्वारा रोपण की जानकारी प्रदान की गई है।
डीएन कश्यप, सीईओ जिला पंचायत कोण्डागांव – कृषकों को वैज्ञानिक विधि से संवहनीय कृषि से जोड़ने के लिये कृषि सखियों को तीन विकासखण्डों में नियुक्त किया गया है। इनके द्वारा किचन गार्डन निर्माण एवं खरीफ फसल की बोआई में कृषकों को सहयोग के साथ प्रशिक्षित करने के लिए सराहनीय कार्य किया है।
सभी ब्लाॅक में होगी कृषि सखियां – भविष्य में सभी विकासखण्डों में कृषि सखियों को नियुक्त किया जायेगा। इस कार्य में बिहान समूह की महिलाओं के जुड़ने से महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी प्राप्त होने के साथ कृषकों के उत्पादन में भी वृद्धि होगी।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!