अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज धमाका

धनतेरस पर नमक खरीदना ना भूलें, करें नमक के ये 6 उपाय, दूर होगी दरिद्रता, चमकेगी किस्मत

दिवाली,न्यूज़ धमाका :- धनतेरस 22 अक्टूबर को है. धनतेरस को त्रयोदशी और धन्वंतरि जंयती भी कहते हैं. धनतेरस पर सोना, चांदी, बर्तन, धनिया, झाड़ू आदि खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस दिन नमक भी अवश्य खरीदना चाहिए. जानें, क्यों खरीदना चाहिए धनतेरस पर नमक?

इस वर्ष दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी और धनतेरस 22 अक्टूबर को है. धनतेरस को त्रयोदशी और धन्वंतरि जंयती भी कहते हैं. मान्यताओं के अनुसार, भगवान धन्वंतरि की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी. जब वे प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश भी मौजूद था. इसी कारण धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है, जो बेहद शुभ भी माना जाता है.

धनतेरस के दिन से ही रोशनी के त्योहार दीपावली की भी शुरुआत हो जाती है. धनतेरस पर सोना, चांदी, कई तरह के शुभ धातुओं जैसे पीतल, तांबा आदि के बर्तन, धनिया, झाड़ू, गोमती चक्र आदि खरीदना तो शुभ माना ही गया है, लेकिन इस दिन नमक भी अवश्य खरीदना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों खरीदना चाहिए धनतेरस पर नमक और इससे क्या-क्या उपाय किए जाते हैं.

धनतेरस पर नमक खरीदने का महत्व

श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी के अनुसार, धनतेरस के दिन नमक खरीद कर घर लाने से धन लाभ होता है. घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यदि आप धनतेरस के लिए शॉपिंग करने वाले हैं तो एक पैकेट नमक का भी अवश्य खरीदें. इस नमक को ही भोजन में इस्तेमाल करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. मान्यता है कि यदि दीपावली के दिन घर में नमक वाले पानी से पूरे घर में पोछा लगाया जाए, तो दुख, गरीबी, दरिद्रता, नकारात्मकता दूर होती है.

धनतेरस पर नमक से करें ये उपाय

-धनतेरस के शुभ अवसर पर आप नमक का नया पैकेट खरीदें और उसका ही इस्तेमाल करें. इससे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. धन में इजाफा होता है.

-इस दिन घर के उत्तर और पूर्व दिशा में कोने में एक शीशे की कटोरी में थोड़ा सा नमक डालकर रख देने से दरिद्रता दूर होती है. धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है.

-घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए इस दिन पूरे घर में नमक वाले पानी से पोछा भी लगाने की मान्यता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

-यदि आपकी शादीशुदा जिंदगी में कोई अनबन चल रही है, किसी प्रकार का तनाव है तो रात में अपने कमरे में किसी कोने में थोड़ा सा सेंधा या सफेद नमक रख दें. इससे सारे लड़ाई-झगड़े कम हो जाएंगे और आपके बीच आपसी प्यार और स्नेह बढ़ेगा.

धनतेरस के दिन आप घर के छोटे बच्चे को नमक वाले पानी से स्नान कराएं, इससे आपका बच्चा और घर किसी की बुरी नज़र से बचा रहेगा. बच्चे की सेहत भी अच्छी रहेगी.

-यदि आपका बिजनेस फल-फूल नहीं रहा है, लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है तो नमक को अपने हाथों में लें और उसे अपने सिर पर कम से कम तीन बार घुमाकर अपने शॉप के बाहर फेंक दें. ऐसा करने से व्यापार में तरक्की होनी शुरू हो जाएगी. आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी.

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!