कोंडागांवछत्तीसगढ

कोण्डागांव में थमी कोरोना की रफ्तार, 10 दिनों में नहीं पाया गया एक भी कोविड-19 पाॅजिटिव प्रकरण

मार्च 2020 में कोरोना के देश में प्रवेश के साथ मानों हर तरफ कोरोना का बोल बाला था। समय के साथ पहली एवं दूसरी लहर से जन जीवन के साथ अर्थव्यवस्था भी थम सी गयी थी। ऐसे में कोरोना वायरस के टीके के साथ वर्ष 2021 उम्मीद की एक नयी किरण के साथ आया था। टीकाकरण का व्यापक अभियान चलाये जाने से कोरोना की रफ्तार दिन-ब-दिन घटती गयी एवं जन जीवन वापस समान्य स्थिति पर आने लगा। जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा रणनीति तैयार कर टीकाकरण एवं जागरूकता अभियान पूरे जिले में चलाया था। जिसका प्रभाव अब फलीभूत होने लगा है। जिले में विगत् 10 दिनों में एक भी कोविड-19 पाॅजिटिव प्रकरण नहीं पाया गया।

45 से अधिक में 98.40 एवं 18-45 आयु वर्ग में 65.81 प्रतिशत हुआ टीकाकरण –
जिला प्रशासन ने लाॅक डाउन के खुलने के साथ वृहद् स्तर पर जागरूकता एवं टीकाकरण अभियान चलाया। जिसके लिए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले में टास्क फोर्स की नियमित बैठक लेते हुए टीकाकरण के लिये नवीन रणनीति अपनाते हुए टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी विभागों को एकजुट कर सामूहिक रूप से टीकाकरण अभियान से जोड़कर मैदानी स्तर के सभी कर्मचारियों को अभियान में शामिल किया। जिसके तहत गांव गांव में टीकाकरण शिविरों का आयोजन कर ग्राम के मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम शिक्षक, सचिव, आरएईओ आदि सभी मैदानी कर्मचारियों को टीकाकरण शिविरों तक लोगों को लाने एवं टीकाकरण जागरूकता प्रसार की जिम्मेदारी दी गयी। इसी रणनीति का परिणाम है कि 13 अक्टूबर तक 45 से अधिक उम्र वाले 98.40 प्रतिशत व्यक्तियों को टीके की प्रथम एवं 44.41 प्रतिशत को द्धितीय डोज लगायी जा चुकी है। वहीं 18 से 44 आयु वर्ग में अब तक 65.81 प्रतिशत को प्रथम एवं 19.07 प्रतिशत लोगों को टीके की द्धितीय डोज लगायी जा चुकी है।

कोण्डागावं में एक भी कोरोना मरीज नहीं, सभी कंटेनमेंट जोन भी समाप्त – अब जिले में एक भी धनात्मक प्रकरण ना होने के साथ सभी माइक्रो कंटेनमेंट जोन, कंटेनमेंट जोन को समाप्त कर दिया गया है। इसके बाद भी जिला प्रशासन कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। जिसके तहत् जिले में 700 से अधिक लोगों की कोरोना जांच कर सैम्पल प्रतिदिन एकत्रित किये जा रहे है। जिले में 13 अक्टूबर तक कुल 305059 लोगों की कोरोना जांच की गयी है। जिसमें से 12922 व्यक्ति कोविड-19 पाॅजिटिव पाये गये थे। जिनके उपचार के लिए जिला अस्पताल में डेडिकेटेट कोविड हास्पिटल के साथ सभी विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटरों एवं जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति निरंतर बनाये रखने के लिए आॅक्सीजन प्लांट की भी स्थापना की गयी थी।

फिर भी कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालनजरूरी – जिला प्रषासन कोण्डागांव
कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण प्राप्त करने के बाद भी जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने आगामी उत्सवों एवं त्योहारों के मौसम को देखते हुए लोगों आग्रह किया है कि कोविड-19 के प्रकरणों को शून्य करने के लक्ष्य को ले कर जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है। ऐसे में जिले के नागरिक भी अपना सहयोग दे एवं कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर जाने से बचे। अधिक से अधिक मास्क का प्रयोग करते हुए 2 गज की दूरी के नियमों का पालन अवश्य करे । ताकि कोरोना महामारी पुनः जिले में प्रवेश न कर सके।

लक्षण दिखे जो तत्काल करायें जांच – संक्रमण के कोई भी लक्षण दिखायी देने पर बिना विलम्ब किये नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जा कर निःशुल्क कोरोना की जांच करवाये। यह जांच जिले के जिला चिकित्सालय, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!