Uncategorized

कलेक्टर ने मर्दापाल व माकड़ी सीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण मर्दापाल सचिव को किया निलंबित मर्दापाल में सीएचसी, उप तहसील कार्यालय तथा सीएचसी में अव्यवस्थाओं पर अधिकारियों को दिया नोटिस

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने मर्दापाल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीएचसी, उप तहसील कार्यालय एवं माकड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान सर्वप्रथम उन्होंने मर्दापाल सीएचसी का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने अव्यवस्थाओं के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए। सभी अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया।
अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया- इस दौरान उन्होंने दवा कक्ष की दवाईयों को देखा जहां कुछ अवसान तिथि को प्राप्त कर चुकी दवाईयां प्राप्त हुई। जिसके संबंध में पूछे जाने पर प्रभारी अधिकारी द्वारा दवाईयों के प्रयोग में न होकर केवल नष्ट करने के आदेश न प्राप्त होने तक रखे जाने की प्रतिबद्धता के संबंध में बताया गया साथ ही यह भी बताया गया कि यह दवाईयां अब मरीजों के उपचार के लिए प्रयुक्त नहीं की जा रही है। यहां की अव्यवस्थाओं को देखते हुए कलेक्टर ने सभी प्रभारी एलोपैथी चिकित्सक, आयुष चिकित्सक, आरएमए डाॅक्टर, दंत चिकित्सक एवं अन्य अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
सीएचसी के नवीन भवन का निरीक्षण – इस दौरान निकट बन रहे सीएचसी के नवीन भवन का भी उन्होंने निरीक्षण किया तथा 15 दिनों में शेष कार्यों को पूर्ण करने के लिए ठेकेदार को निर्देशित करते हुए जल्द से जल्द नवीन भवन में सीएचसी को स्थानांतरित करते हुए सभी व्यवस्थाओं को दूरूस्त करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही अस्पताल तक पहुंच मार्ग नहीं होने पर उन्होंने जल्द से जल्द प्रस्ताव बनाकर मुख्य मार्ग से स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंच मार्ग विकसित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया।
सीएचसी में आये मरीजों से चर्चा के दौरान ड्रेसर, फार्मासिस्ट एवं लैब टेक्निशियन की कमी के संबंध में जानकारी प्राप्त होने पर कलेक्टर ने सीएमएचओ डाॅ. टीआर कुंवर को जल्द से जल्द इन पदों पर नियुक्ति के लिए निर्देशित किया। इसके पश्चात् उन्होंने उप तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया। जहां व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए । कलेक्टर ने जनदर्शन में जाति प्रमाण पत्र निर्माण के संबंध में प्राप्त आवेदन पर जानकारी ली गई। जिसपर ग्रामीणों द्वारा मर्दापाल ग्राम पंचायत सचिव महेश दीवान के कार्यालय में लम्बे समय से अनुपस्थित रहते की षिकायत किया गया साथ ही एक अन्य आवेदक ने कलेक्टर को बताया कि उसका जाति प्रमाण पत्र पंचायत के द्वारा प्रस्तावित किये जाने पर भी उक्त पंचायत सचिव द्वारा देने में अनावश्यक रूप से विलम्ब किया जा रहा है एवं उसके द्वारा कार्यालयीन कार्यों में रूचि नही ली जाती है। जिसपर कलेक्टर द्वारा उक्त सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये गये।
माकड़ी स्वासथ्य केन्द्र निरीक्षण किया– माकड़ी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंच स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सीएचसी में की गई। व्यवस्थाओं के प्रति संतुष्टि जाहिर की। यहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा स्थल की कमी, आधुनिक सुविधाओं के अभाव के संबंध में जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर ने बताया कि जल्द ही माकड़ी सीएचसी को भी माॅर्डन सीएचसी में तब्दील किया जायेगा, जिसके तहत् आधुनिक उपकरणों, नवीन आॅपरेशन थियेटर एवं अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं को स्थापित किया जायेगा साथ ही नवीन स्वास्थ्य कर्मियों की पदस्थापना करते हुए भर्तियां भी की जायेगी। इस दौरान डीपीएम सोनल ध्रुव, बीएमओ सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!