देशविदेश

कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच केंद्र का राज्यों को निर्देश, ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ पर दें जोर; बरतें ये सावधानियां…

विदेश,न्यूज़ धमाका :- चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों से ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और वैक्सीनेशन’ रणनीति का पालन करने और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा।

कोविड की स्थिति का पता लगाने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक में मंडाविया ने उनसे परीक्षण बढ़ाने, निगरानी बढ़ाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कहा.

मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने को भी कहा और कहा कि केंद्र और राज्यों को पिछली कोविड लहरों की तरह ही सहयोग की भावना से काम करना होगा.

इस बीच, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पता लगाने के लिए नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) मामलों की निगरानी और रिपोर्टिंग पर जोर दिया। मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति।

भूषण ने कहा कि इन मामलों का कोविड-19 के लिए भी परीक्षण किया जा सकता है।

समुदाय में COVID-19 के सकारात्मक नमूनों के बीच पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए उच्च नमूने सुनिश्चित करें ताकि देश में नए वेरिएंट, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाया जा सके।

“आने वाले त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और पालन पर ध्यान केंद्रित करके बीमारी के प्रसार में वृद्धि के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और अन्य व्यवस्थाओं को लागू करने की आवश्यकता है। कोविड-उपयुक्त व्यवहार, यानी मास्क का उपयोग, हाथ और श्वसन स्वच्छता और शारीरिक दूरी का पालन, “उन्होंने कहा।

भूषण ने राज्यों से कहा कि वे सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें, आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षणों की अनुशंसित हिस्सेदारी को बनाए रखें, और बिस्तर की उपलब्धता, रसद आवश्यकताओं के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों के पुन: अभिविन्यास की आवश्यकता के संदर्भ में मौजूदा अस्पताल क्षमताओं का जायजा लें। मामलों में किसी भी वृद्धि के लिए तैयार रहने के लिए COVID-19 के नैदानिक ​​प्रबंधन में।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में “ड्राई रन” आयोजित करके इसका परीक्षण किया जा सकता है।

“सामुदायिक जागरूकता पैदा करके COVID-19 टीकाकरण के प्रयासों को तेज करने की आवश्यकता है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा ‘एहतियात खुराक’ के कवरेज को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

“आगामी उत्सवों के लिए तैयारियों के संदर्भ में, यह आवश्यक है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए प्रासंगिक हितधारकों जैसे कि कार्यक्रम आयोजकों, व्यापार मालिकों, बाजार संघों आदि के साथ सभी उपाय किए जाएं, विशेष रूप से इनडोर सेटिंग्स में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करना, मास्क पहनना ऐसे स्थान जहां भीड़ एकत्र होती है, “उन्होंने पत्र में कहा।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण की नकारात्मक रिपोर्ट या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण के साथ अनिवार्य हवाई सुविधा फॉर्म को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है।

वैश्विक स्थिति पर नजर रखने के बाद अगले हफ्ते इस पर फैसला किए जाने की संभावना है।

कोविड-19 रिस्पांस मॉक ड्रिल 27 दिसंबर को

एएनआई: 27 दिसंबर को देश भर के अस्पतालों में कोविड आपातकालीन तैयारियों का परीक्षण करने के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी।

अधिकारी ने एएनआई को बताया, “27 दिसंबर को देश भर के अस्पतालों में कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी मॉक ड्रिल में भाग लेंगे।” चीन और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए कोविड मामलों में तेजी के मद्देनजर देश में कोविड के बढ़ने के डर के बीच।

अधिकारियों के मुताबिक, यात्रा गाइडलाइंस को संशोधित कर जारी किया गया है। 24 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की 2% रैंडम स्क्रीनिंग फिर से शुरू की जाएगी, यात्रियों से रैंडम स्क्रीनिंग शुल्क लिया जाएगा।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!