छत्तीसगढ

युवाओं ने खोजा दोबे की पहाड़ियों के बीच पर्यटन स्थल

बीजापुर न्यूज़ नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के स्थानीय युवाओं ने एक और पर्यटन स्थल की खोज की है। बीहड़ों में दोबे की पहाड़ियों के बीच पत्थरों का एक गांव है, जिसे पत्थरों का परिवार भी कहा जाता है। यहां घास के मैदान, बीच में गुजरता नाला और इन सब के बीच दूर तक पत्थरों की अद्भुत कलाकृतियां हैं। बीजापुर के उसूर ब्लॉक में नीलम सरई और नम्बी जलधारा के बीच एक पहाड़ी है, जिसे दोबे के नाम से जाना जाता है। यहां छोटी-बड़ी सैकड़ों चट्टानें हैं।दोबे तक पहुंचने के लिए बीजापुर जिला मुख्यालय से सड़क मार्ग से आवापल्ली, फिर उसूर पहुंचने पर यहां सोढ़ी पारा से नीलम सरई तक पहाड़ी की चढ़ाई को पूरी करनी होगी। नीलम सरई से लगभग डेढ़ से दो किमी घना जंगल और पहाड़ी रास्ते का सफर करना होगा। प्राकृतिक सुंदरता के बीच यहां कोसों तक इंसानों की बस्ती नजर नहीं आती है। यहां कई ऊंची चट्टानें किलेनुमा दिखती हैं।कई फीट ऊंची चट्टानों में खोह को देखकर आदिम युग का एहसास होता है। एक खोह काफी बड़ी है, जिसमें एक साथ दर्जन भर लोग आ सकते हैं। स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो इन खोह में अकसर जंगली जानवर होते हैं। शिकार के दौरान जब वो यहां पहुंचते हैं तो खोह ही उनके ठहरने का स्थल होता है। गर्मियों के मौसम में चट्टानों के ऊपर विश्राम करते हैं, अचानक बारिश हो जाए तो खोह के भीतर शरण लेते हैं।

मान्यता – पहड़ो पर देवताओं का है वास


स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि दोबे पर देवताओं का वास है। रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि पहाड़ पर बाजा, मोहरी, ढोल आदि पारंपरिक वाद्य के साथ नृत्य की ध्वनि सुनाई पड़ती है। सब कुछ अदृश्य होता है, लेकिन ध्वनि कानों तक स्पष्ट सुनाई पड़ती है। ग्रामीणों के अनुसार इस वक्त देवी-देवताओं क आगमन होता है और उनके स्वागत में ढोल, बाजा, मोहरी बजते हैं। इसके अलावा भी और कई रोचक कहानियां इन पहाड़ियों से जुड़ी हुई हैं।

सैलानियों के लिए रोमांच से भरा है दोबे पहाड़ ,पहली बार बोन फायर और कैंपिंग


नीलम सरई में पर्यटन को बढ़ावा देने वाली दर्शनीय बीजापुर नाम की स्थानीय युवाओं की टीम कुछ दिन पहले दोबे पहुंची थी। नीलम से आगे दोबे पहुंचकर टीम के सदस्यों ने एक खोह में रात बिताई। यहीं बोन फायर और कैंपिंग कर एडवेंचर का लुत्फ उठाया था। टीम के सदस्य रंजन दास कहते हैं कि प्रकृति को नुकसान ना पहुंचा कर भ्रमण के उद्देश्य से सैलानी यहां पहुंच सकते हैं। स्थानीय प्रशासन दोबे तक सैलानियों की पहुंच आसान बनाने और सुरक्षात्मक पहलुओं को ध्यान में रखकर ठोस कदम उठाए तो आने वाले दिनों में दोबे सैलानियों के लिए रोमांच भरे पर्यटन से कम नहीं होगा।

ख़बरें और भी है ……..कोविड से हुई मौत पर जरूरी होगा CDAC सर्टिफिकेट

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!