छत्तीसगढपेंड्रा

गांजा और मोबाइल के साथ 04 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रायपुर,गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही,न्यूज़ धमाका :- छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले में पुलिस ने नशे के सौदागरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने गांजा तस्करी कर रहे 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्जे से गांजा बरामद किया है. साथ ही तस्करी में इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ी के साथ 2 मोबाइल जब्त किया है. जब्त गांजा और वाहन की कुल कीमत 7 लाख से अधिक आंकी जा रही है.

बता दें कि, पुलिस अधीक्षक कल्याण एलिसेला को मुखबिर से सूचना मिली कि बिलासपुर की ओर से एक सफेद कलर की बोलेरो से गांजा की तस्करी की जा रही है. जो पेण्ड्रा होकर मध्यप्रदेश की ओर गुजरने वाली है. थाना पेण्ड्रा और एंटी नारकोटिक्स सेल जीपीएम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 2 गांजा तस्करों को धरदबोचा है.

बिलासपुर से पेण्ड्रा वाले रास्ते मे नाकाबंदी कर वाहनों की चेकिंग और तलाशी लिए जाने के दौरान एक सफेद कलर की बोलेरो रूक्क-18 ञ्ज 3146 से 32 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया.थाना पेण्ड्रा में तस्करों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट कायम कर तस्करों से बोलेरो, 32 किलोग्राम गांजा, 2 मोबाइल कुल कीमती 7,56,300 रुपये आंकी जा रही है. पुलिस ने आरोपी अरविंद सेन निवासी सोहागपुर शहडोल, अरुण पटेल सोहागपुर पडरिया शहडोल (मध्य प्रदेश) को गिरफ्तार किया है.

लाखों के गांजे के साथ आरोपी गिरफ्तार

महासमुंद पुलिस ने बाइक सवार को लाख रुपए के गांजा के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दरअसल पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव गिरेपुंजे एवं एसडीओपी सरायपाली विकास पाटले के मार्गदर्शन में अपराध एवं अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के मुहिम के तहत में जिले के समस्त थाना एवं चौकी प्रभारियों को जिले में अवैध मादक पदार्थों पर होने वाले अपराधो पर अंकुश लगाने हेतु निर्देशित किया गया था।

इस दौरान थाना सरायपाली के थाना प्रभारी आशीष वासनिक को मुखबिर से सूचना मिला कि उड़ीसा की ओर से सरायपाली के रास्ते एक काले रंग का अपाचे मोटरसाइकिल जिसमें 2 आदमी बैठे हुए हैं जो बीच में हरे रंग का बैग पकड़े हुए हैं जिसमें अवैध मादक पदार्थ गांजा भरा हुआ है,

जो सरसीवा रोड की ओर जाने वाले हैं कि सूचना तस्दीकी हेतु हमराह स्टाफ रवाना होकर ग्राम बालसी चौक के पास पहुंचकर घेराबंदी किए..तभी सरसीवा रोड की ओर से एक मोटरसाइकिल में दो व्यक्ति आते दिखे जिन्हें घेराबंदी कर रोका गया। दोनों के कब्जे से गांजा जब्त की गई है।

संपूर्ण कार्यवाही मे उप निरीक्षक अनिल पालेश्वर प्रधान आरक्षक सुखलाल भोई आरक्षक प्रकाश साहू, प्रसन्न स्वाई, मोहन साहू व समस्त स्टाफ थाना सरायपाली का योगदान रहा। (1) राजेश कुमार पिता जगदीश चंदर उम्र 28 साल जाति जाट साकिन चूलीबगरियन थाना आदमपुर जिला हिसार हरियाणा (2) अंकुर पिता सूरजभान उम्र 24 वर्ष जाति जाट साकिन बादल थाना चरखीदादरी जिला भिवानी हरियाणा का होना बताया।

सिगरेट, तंबाकू व पान मसाला के विज्ञापनों पर रोक होर्डिंग्स हटाने के निर्देश

राज्य सरकार ने सिगरेट, तंबाकू, गुटखा जैसी नशे की सामग्रियों के विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को नशे का प्रचार करने वाले विज्ञापनों की होर्डिंग्स हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय प्रशासन संचालनालय द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 का कड़ाई से पालन करने तथा इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

सभी निगम आयुक्तों, नगर पालिका के सीएमओ तथा नगर पंचायत के सीईओ को जारी पत्र में कहा गया है कि तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लाने एवं कोटपा 2003 के प्रावधानों का पालन करने के लिए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम का संचालन सभी जिलों में किया जा रहा है।

दरअसल देश के युवाओं को तंबाकू सेवन से बचाने के लिए 2003 में सदन में सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद विज्ञापन पर रोक तथा व्यापार एवं वाणिज्य उत्पादों से संंबंधित अधिनियम कोटपा लागू किया गया है। यह एक राष्ट्रीय कानून है और देश के सभी राज्यों को इसका पालन करना है।

तंबाकू के दुष्परिणाम बताने वाले विज्ञापन लगाने निर्देश

सभी निकायों में इस कानून का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है। यह भी कहा गया है कि पान मसाला के विज्ञापन होर्डिंग्स, बस एवं अन्य स्थानों से हटाने के साथ ही तंबाकू से होने वाले दुष्परिणामो की जानकारी देने वाले विज्ञापन लगाए जाएं ताकि छग को तंबाकू मुक्त राज्य बनाया जा सके।

सार्वजनिक स्थलों पर धुआं उड़ाने की भी मनाही, चेतावनी बोर्ड भी लगाना होगा

सार्वजनिक स्थलों, सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यालय, शिक्षण, स्वास्थ्य संस्थानों, सिनेमा हॉल, पंचायत भवन और चौक-चौराहों पर सिगरेट पीते पाए जाने पर अर्थदंड लिया जाएगा। इसी तरह तंबाकू बिक्री के स्थान पर नाबालिकों को तंबाकू बेचना दंडनीय अपराध है का बोर्ड भी लगाना होगा।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!