कोंडागांव

मुलमुला में 02 दिवसीय जिला स्तरीय पशु मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन का शुभारंभ किया पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने

सुराजी योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिली नई मजबूती-मोहन मरकाम , विधायक

विकासखण्ड कोण्डागांव के ग्राम मुलमुला में आज नेशनल लाइव स्टाॅक योजनांतर्गत 02 दिवसीय जिला स्तरीय पशु मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारंभ विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम के करकमलों से हुआ। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीण समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शासन की सुराजी योजनाओं ‘नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी‘ ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिये संजीवनी का कार्य कर रही है। ‘नरवा योजना‘ से जहां नदी नालों के सतही जल का संरक्षण कर उन्हें पुनर्जीवत किया गया है और ‘गरवा योजना‘ के अंतर्गत पशुधन एवं उनके उत्पादों को संवर्धन कर ग्राम समृद्धि से जोड़ा गया है और इसी प्रकार ‘घुरवा‘ के तहत् जैविक खाद के महत्व तथा ‘बाड़ी‘ के तहत् साग-सब्जी के उत्पादन को भारी प्रोत्साहन मिला है और विश्वास है कि विकास की यह यात्रा अनवरत रहेगी।
तीखुर बन रहा क्षेत्र की पहचान – इसके साथ ही उन्होंने अंचल के प्राकृतिक उत्पाद मुख्यतया ‘तिखूर कंद‘ की प्रशंसा की। जिसके कारण अंचल को विशेष प्रसिद्धि मिली है। उन्होंने जैविक खेती को सबल बनाने पर जोर देते हुए कहा कि जैविक खेती के चलन से आम जनमानस के स्वास्थ्य पर दूरगामी सकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे। ‘गोधन न्याय योजना‘ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के लाखों पशुपालक इससे लाभांवित हुए हैं और अब गोठान बहुद्देशीय रोजगार के केन्द्र बन रहे हैं, जो अंततः किसानों को आर्थिक रूप से और भी सशक्त बनायेगी।
पषु सखियों से की मुख्यअतिथि ने चर्चा – मौके पर अपने उद्बोधन के दौरान उन्होंने उपस्थित ‘पशु सखियों‘ से उनके कार्य के संबंध में चर्चा भी किया। इसके पूर्व उप संचालक पशुधन विभाग डाॅ शिशिरकांत पाण्डे ने विभाग की योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में संक्षेप में जानकारी दी और गोठानों में चारा एवं पशु प्रबंधन पर जन भागीदारी का भी आह्वान किया ताकि जिले में पशु नस्ल सुधार हेतु कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ावा दिया जा सके। इसी प्रकार कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅ ओमप्रकाश ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गोठान की भूमिका का महत्व बताते हुए गोठानों में पशुधन को बढ़ावा देकर वर्मी कम्पोस्ट, नाडेप जैसे उच्च गुणवत्तायुक्त खाद तैयार करने में महिला समूह के योगदान को सराहनीय बताया और कहा कि गोठान की समस्त सम्मिलित गतिविधियां महिलाओं के आय अर्जन के स्त्रोत के रूप में उभरी है।
डाॅ नीता मिश्रा ने दी पषु मेला की जानकारी – कार्यक्रम के अंत में नोडल अधिकारी डाॅ0 नीता मिश्रा ने जिला स्तरीय पशु मेला की विस्तृत रूपरेखा को रेखांकित करते हुए उन्नत नस्ल के पशुओं की प्रदर्शनी पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। इसके साथ ही इस संगोष्ठी कार्यक्रम में डाॅ0 सुरेन्द्र नाग, डाॅ हितेश मिश्रा, डाॅ आरती, श्रीमती संध्या राय, आरके मरकाम, डाॅ एआर ठाकुर द्वारा विभिन्न विषयों पर व्याख्यान भी दिये गये। कार्यक्रम का संचालन मन्नूलाल चुरेन्द्र ने किया और मौके पर जनप्रतिनिधि तरूण गोलछा, बुधराम नेताम, भरत देवांगन, सरपंच मयाराम मरकाम उपस्थित रहे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!