कोंडागांवछत्तीसगढ

कबाड से जुगाड मेले में बच्चों के बनाये गये आंगा देव, मांदर बाजा, बैलगाड़ी, मुसर, ढुटी बने आकर्षण का केन्द्र

किबई बालेंगा संकुल में कबाड़ से जुगाड़ के तहत गणित विज्ञान मेले का हुआ आयोजन। प्राथमिक व माध्यमिक स्तर पर बच्चों को किया गया सम्मानित।

कार्यक्रम में बालेंगा के सरपंच जयलाल मरावी की शिरकत

कोंडागांव न्यूज़ विकास खंड अंतर्गत संकुल केंद्र किबई बालेंगा में कबाड़ से जुगाड़ के तहत गणित-विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। बच्चों में विज्ञान और गणित में रूचि को बढ़ाने के लिए संकुल के स्कूलों से बच्चों के द्वारा विभिन्न प्रकार के गणित और विज्ञान के माड्ल्स के साथ-साथ पर्यावरणीय, वैज्ञानिक और सामाजिक मूल्यों पर आधारित खिलौने बनाकर प्रदर्शनी लगाई गई।

बच्चों के बनाये माॅडल है शिक्षाप्रद

कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों और अभिभावकों के द्वारा बच्चों के द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। मुख्य अतिथि किबई बालेंगा के सरपंच जयलाल मरावी और कार्यक्रम के अध्यक्ष गोकुल सेठिया ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों के द्वारा बनाए गए खिलौने और माड्लस बहुत ही शिक्षाप्रद हैं। बच्चों मे शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ऐसे आयोजन किये जाने चाहिए।

नांगर बैला, आंगा देवता, मांदर बाजा, बैलागाड़ी बने प्रमुख आकषर्ण

प्रदशनी में गणित-विज्ञान माडल के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के खिलौने नांगर बैला, आंगा देवता, मांदर बाजा, बैलागाड़ी , मुसर,ढुटी प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा। आधुनिकता के साथ-साथ छत्तीसगढ़ी और बस्तर की संस्कृति की झलक प्रदशनी में दिखी। विशेष अतिथि मोहन लाल सेठिया ने कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा से ही हम अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित होना जरूरी है। संकुल समन्वयक सुकमन नेताम, संकुल प्राचार्य उमेश मंडावी और मंच संचालक सूरज नेताम के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम में बच्चों के लेखन कौशल के विकास के लिए हस्तलेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

कबाड से जुगाड में कोकोडी प्रथम

कबाड़ से जुगाड़ प्रदर्शनी में प्राथमिक स्तर पर प्रथम स्थान प्राथमिक शाला कोकोड़ी और द्वितीय स्थान प्राथमिक शाला बालेंगापारा ने प्राप्त किया। माध्यमिक स्तर पर माध्यमिक शाला कोकोड़ी और द्वितीय स्थान उच्च प्राथमिक शाला बालेंगा पारा ने हासिल किया। हस्तलेखन में प्राथमिक स्तर पर प्रथम स्थान कु. ईशा नाग प्राथमिक शाला कोकोड़ी और द्वितीय स्थान कु.पूर्णिमा प्राथमिक शाला बनजुँगानी ने हासिल किया।

चुनेश्वरी और माही रहीं प्रथम व द्वतीय

माध्यमिक स्तर पर प्रथम स्थान कु. चुनेष्वरी और द्वितीय स्थान कु. माही ने प्राप्त किया। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किबई बालेंगा के राष्ट्रीय स्वयं सेवकों के द्वारा बेहतर ढंग से अनुशासन के साथ कार्य का संपादन करते हुए मंच सज्जा, बैठक व्यवस्था में सहयोग किया गया ।
मौजूद रहे ये – इस अवसर पर जनप्रतिनिधि भंवर सिंह कौशल, दीपक हलधर, जगन्नाथ मानिकपुरी शिक्षिका श्रीमती प्रीति गोस्वामी, आरती किंडो, सकुन कोर्राम, शकुंतला यादव शिक्षक गंगाराम मरकाम, भारत कौशल, रूपदास नाग, कमल कश्यप, सुशील देवांगन, बिरेंद्र नाग, संतोष ठाकुर, बलदेव मरकाम, गौतम मांझी, बृजलाल कोर्राम, गंगा नेताम, प्रथम एजुकेशन से संजय सेठिया, अभिभावक गण और छात्र, छात्राओं का विशेष सहयोग रहा।

अगला खबर – संयुक्त किसान मोर्चा के बंद को सीपीआई एवं आनुसांगिक संगठन दे रहे है समर्थन, बंद सफल कराने किया आग्रह

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!