छत्तीसगढरायपुर

शैक्षणिक केंद्र को नही बनने देंगे नशे का अड्डा भाजपा अनिश्चित कालीन धरने पर बैठेगी :- राजेश मूणत

संवाददाता :- सागर बत्रा रायपुर

रायपुर,न्यूज़ धमक :- छात्रों के भविष्य की हर लड़ाई लड़ने तैयार हम देंगे अनिश्चित कालीन धरना रायपुर पश्चिम विधानसभा अंतर्गत सोनकर बाड़ी में रायपुर भाजपा की बड़ी बैठक आहूत की गई पूर्व मंत्री राजेश मूणत और जिला अध्यक्ष जयंती भाई पटेल के संयुक्त नेतृत्व में आहूत बैठक में नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर में बिना किसी सक्षम प्राधिकारी की स्वीकृति के चौपाटी का निर्माण किया जा रहे.

निर्माण के विरोध में अनिश्चित कालीन धरने की रूपरेखा तैयार की गई 4 दिसम्बर से धरना देंगे जो पहले 3 दिसम्बर था परंतु प्रशासन के निवेदन पर 4 दिसम्बर को भाजपा नेता निर्माणाधीन चौपाटी साइंस कोलेज के पास अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे भारतीय जनता पार्टी इस अवैध निर्माण स्वीकृति का पुरजोर विरोध कर रही है भाजपा नेताओं का तर्क है कि पहले तो यह नियम के विरुद्ध किया जा रहा निर्माण कार्य है और यह केवल एक शैक्षिणिक संस्थान नही यह छत्तीसगढ़ का शैक्षणिक केंद्र है.

जिसे राज्य बनने के पूर्व से ही शैक्षणिक केंद्र के दृष्टिकोण से तैयार किया जा रहा जहाँ पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अलावा विज्ञान महाविद्यालय ,एन.आई.टी, संस्कृत महाविद्यालय,आयुर्वेदिक कॉलेज , केंद्रीय विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर नालंदा परिसर पुस्तकालय विप्र महाविद्यालय ऑडिटोरियम जैसे शैक्षणिक संस्थान है जहाँ प्रदेश भर के युवा अपने उज्वल भविष्य निर्माण हेतू शिक्षा ग्रहण करने आते है जिसका व्यवसायी करण नियमो को ताक में रखकर किया जा रहा है केंद्र द्वारा स्मार्टसिटी के मदों से जो पैसे आबंटित किए जा रहे है उनका निगम प्रशासन इस तरह दुरुपयोग कर रहा है.

भाजपा नेताओं ने स्थानीय स्तर पर इसके लिए जनसंपर्क भी किया जहाँ अधिकतर स्थानीय अभिभावक छात्र और यहाँ तक कि शिक्षकों का समूह भी इसके विरोध में है भाजपा नेता पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि यह केवल एक दिन की लड़ाई नही या इसका मकसद राजनीतिक हितों को साधना भी नही यह लड़ाई तो युवाओं के हमारे आने वाले कल के भविष्य निर्माण की लड़ाई है हमे तय करना होगा.

कि हम शैक्षिणिक केंद्र में क्या चाहते हैं हमें अपने बच्चों के लिए एक साफ सुथरा शिक्षा के लिए उत्तम माहौल चाहिए या फिर चौपाटी की आड़ में आवारा लोगो के अड्डेबाजी की जगह और नशे का केंद्र बनाना है , यह हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि अनीति के खिलाफ मुखर होकर लड़े और इसलिए हम सभी भाजपा के सिपाहियों ने मिलकर निर्णय किया है.

की किसी भी हाल में शैक्षणिक केंद्र का मूल स्वरूप नही बदलने देंगे और हम सभी ने मिलकर तय किया है कि हम अब अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठेंगे जब तक यह अनैतिक मनमानी का निर्णय वापस नही लिया जाता वैसे ही प्रदेश की कानून स्थिति दयनीय हो चुकी है प्रशासन अब पार्टी विशेष के एजेंट की तरह काम कर रही है कांग्रेसियो द्वारा राजधानी के हृदय स्थल पर प्रदेश के सबसे अहम प्रशासनिक पद पर आसीन प्रदेश की प्रथम नागरिक राज्यपाल महोदया के खिलाफ असंवैधानिक टिप्पणी वाले पोस्टर लगाए जाते हैं.

परन्तु प्रशासन कार्यवाही के नाम पर पंगु बन जाता है किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नही की जाती जिला अध्यक्ष जयंती भाई पटेल ने कहा कि अब समय आ चुका है कि हमे इस दिशाहीन सरकार और निगम प्रशासन के खिलाफ कमर कस लेना चाहिए हमने रायपुर में निवासरत सभी नेताओं से इस विषय की चर्चा की सभी ने एकजुट होकर धरने के हिस्सा बनने का विश्वास जताया है.

छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण मंत्रालय के अदेशनुसार शैक्षणिक संस्था परिसर या आसपास किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति प्रतिबंधित है छत्तीसगढ़ आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा स्थानीय निकायों एवं कलेक्टरों को स्पष्ठ निर्देश है की निवेश क्षेत्र अंतर्गत आने वाली भूमि के लिए नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 के प्रावधान अनुसार अभिन्यास स्वीकृत होने के पश्चात ही भू व्यपवर्तन की कार्यवाही की अनुमति मिल सकेगी परन्तु नगर पालिका निगम रायपुर द्वारा बिना किसी स्वीकृति के शासकीय निधि का उपयोग करते हुए चौपाटी का निर्माण किया जा रहा है यह निर्माण पूरी तरह से नियमो और प्रावधानों का उलंघन है जिस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा कर उचित कार्यवाही की मांग लेकर हम 4 दिसम्बर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे पहले हमने यह धरना 3 तारीख को तय किया था जिसे प्रशासन के निवेदन के पश्चात हमने 4 दिसम्बर की तारीख को तय किया है ।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!