छत्तीसगढलखनऊ

उत्तरप्रदेश में कुदरत के कहर के बीच भी नेता चिंतित नहीं

लखनऊ,न्यूज़ धमाका :- उत्तर प्रदेश में राजनीति हवा में है लेकिन राजनीति में हवा नहीं है। भले ही दुनिया जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभाव से संबंधित मुद्दों से जूझ रही है, देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य बढ़ते तापमान के बावजूद पूरी तरह से ठंडा है।

पड़ोसी उत्तराखंड में ग्लेशियरों का पिघलना जो उत्तर प्रदेश में अनियमित और बेमौसम अत्यधिक बारिश का कारण बनेगा। लेकिन यहां की सरकार पर इसका कोई असर नहीं है। दिलचस्प बात यह है कि इस साल के विधानसभा चुनावों से ठीक पहले एक एनजीओ द्वारा मतदाताओं की धारणा पर एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण मुद्दे थे।

हालांकि सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के चुनावी घोषणापत्र में इन मुद्दों के बारे में एक शब्द भी नहीं बताया गया।

जलवायु परिवर्तन का किसानों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, लेकिन जब राजनीतिक नेताओं ने किसानों की आय बढ़ाने के बारे में विस्तार से बात की, तो उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर ध्यान नहीं दिया।

जलवायु परिवर्तन पार्टियों के लिए एक राज्य-स्तरीय प्राथमिकता प्रतीत नहीं होता है।

उत्तर प्रदेश में इस वक्त सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ऐसा मानती है।

भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा, “यह राज्य विधानसभा चुनाव का मुद्दा नहीं है, इसलिए लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में इसका जिक्र नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक पार्टी के तौर पर हमें कोई सरोकार नहीं है। समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं।”

आम आदमी पार्टी के लिए, जो दिल्ली में अपनी प्रदूषण नियंत्रण रणनीति के लिए चर्चा में रही है, उसके घोषणापत्र के अंतिम पृष्ठ में पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित सामान्य मुद्दों का उल्लेख है, लेकिन जलवायु परिवर्तन का उल्लेख नहीं है।

आप प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने स्वीकार किया कि यह विषय आम आदमी पार्टी के समग्र पब्लिक-फेसिंग वाले चुनाव अभियान से गायब है क्योंकि ‘हम उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो लोगों के लिए तत्काल चिंता का विषय हैं।’

उन्होंने कहा, “मैं स्वीकार करता हूं कि जलवायु और प्रदूषण का मुद्दा गायब है। लेकिन एक बार सत्ता में आने के बाद, हम विषय विशेषज्ञों के इनपुट के साथ प्रासंगिक नीतियों को तैयार, संशोधित और लागू करके बेहतर वातावरण सुनिश्चित करेंगे।”

समाजवादी पार्टी का चुनाव घोषणापत्र 22 प्रस्तावों के साथ आया और उनमें से कोई भी विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है। पार्टी शहरी विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण को अधिक व्यापक रूप से जोड़ती है।

कुछ समय पहले सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा था, “सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पर्यावरण इंजीनियर के तौर पर पढ़ाई की थी और ‘पर्यावरण और बेहतर वायु गुणवत्ता हमारे लिए हमेशा एक मुद्दा रहा है।’

उन्होंने कहा, “हमारा घोषणापत्र पर्यावरण संरक्षण के बारे में बच्चों को संवेदनशील बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में बोलता है, क्योंकि वे अंतत: इसका समर्थन करेंगे।”

समाजवादी पार्टी की प्रमुख सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल की स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर है। इसका घोषणापत्र पर्यावरणीय मुद्दों और स्थिरता पर चर्चा करता है, लेकिन फिर भी किसी भी जलवायु-केंद्रित प्राथमिकताओं को निर्दिष्ट करने में कमी आती है। पार्टी सचिव अनिल दुबे ने कहा, “हमारा ध्यान औद्योगिक प्रदूषण की जांच, वनीकरण को बढ़ावा देने और एक आकर्षक इलेक्ट्रिक-वाहन नीति पेश करने पर है।”

कांग्रेस के घोषणापत्र में जलवायु परिवर्तन को प्राथमिकता के मुद्दे के रूप में सूचीबद्ध किया गया था लेकिन यह विषय पार्टी के समग्र अभियान से गायब था।

कांग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह ने कहा, “हम जनता की चिंता के इतने महत्वपूर्ण मुद्दे पर कैसे आंखें मूंद सकते हैं? छतों पर चिल्लाने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमारे नेतृत्व को इस मुद्दे की चिंता है।”

बहुजन समाज पार्टी इस विषय पर टिप्पणी करने से भी इनकार करती है।

जलवायु परिवर्तन पर किसी राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस मुद्दे को एक बार भी राज्य विधानसभा में नहीं उठाया गया है और किसी भी राजनीतिक दल ने इस विषय पर गहन बहस की मांग नहीं की है।

पर्यावरणविद् सीमा जावेद ने कहा, “जलवायु परिवर्तन शमन एक वैश्विक समस्या हो सकती है लेकिन इसे स्थानीय स्तर पर हल करना होगा। इससे निपटने के दौरान कोई राष्ट्र बनाम राज्य विभाजन नहीं हो सकता है। वास्तव में, भारत अपने जलवायु लक्ष्यों को राज्यों के योगदान के बिना प्राप्त नहीं कर सकता है। इसके लिए राज्य स्तर पर भी प्राथमिकता होना महत्वपूर्ण है।”

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि प्रधान है और यूपी भारत का सबसे बड़ा अनाज उत्पादक है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 2019 में स्वीकार किया था कि जलवायु परिवर्तन से राज्य के गेहूं, मक्का, आलू और दूध के उत्पादन में कमी आने की उम्मीद है।

हिमालय में तेजी से हो रही गर्मी से ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं और इसका राज्य पर भी खासा असर पड़ा है, जो गंगा बेसिन में स्थित है।

अगस्त 2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि “बर्फ और ग्लेशियरों के पिघलने से (सिंधु, गंगा और ब्रह्मपुत्र) नदियाँ उफान पर आ जाएंगी और बदली हुई मौसमी खेती, अन्य आजीविका और जलविद्युत क्षेत्र को प्रभावित करेगी, जबकि नीचे की ओर बाढ़ का कारण बनेगी।”

2021 की एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है, “गंगा बेसिन में, इसके फिर से भरने योग्य भूजल का 70 प्रतिशत से अधिक अब तक निकाला जा चुका है, क्योंकि राज्य घनी आबादी वाला और सघन खेती वाला है।”

2020 में और 27 वर्षों में पहली बार, उत्तर प्रदेश उन कई राज्यों में से एक था, जो उत्तरी अफ्रीका और अरब प्रायद्वीप पर असामान्य रूप से भारी बारिश के कारण उत्पन्न टिड्डियों के एक भयानक झुंड से प्रभावित हुआ था।

एक वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, “यह एक कठोर वास्तविकता है कि उत्तर प्रदेश की राजनीति धर्म से प्रेरित है। हमारे बच्चे एक स्वच्छ और ग्रीन प्लेनेट के हकदार हैं। जलवायु परिवर्तन की राजनीतिक प्राथमिकता एक तत्काल आवश्यकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश में यह गायब है।”

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!