छत्तीसगढभिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र में बेहतर उत्पादन के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने प्रबंधन ने दी विभिन्ना विभागों में नान फाइनेंशियल स्कीम  

भिलाई,न्यूज़ धमाका:- भिलाई इस्पात संयंत्र में बेहतर उत्पादन के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने प्रबंधन ने विभिन्ना विभागों में नान फाइनेंशियल स्कीम दी थी। इसमें सभी विभागों के लिए उत्पादन लक्ष्‌य एवं राशि तय की गई थी।

इसमें संयंत्र के बीआरएम (बार एंड राड मिल) के कर्मचारियों ने अपनी मेहनत का लोहा मनवाया। इस विभाग के करीब तीन सौ कर्मचारियों को 4200 रूपये का उपहार मिलेगा।

जो अन्य विभागों की तुलना में सर्वाधिक है। संयंत्र के ही यूआरएम (यूनिवल रेल मिल) में उपहार को लेकर हुए विवाद को देखते हुए बीआरएम में बकायदा उपहार तय करने बैठक कर सहमति बनाई गई।

भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल के सभी यूनिट में कर्मचारियों को बेहतर उत्पादन लक्ष्य के लिए प्रेरित करने डेली रिवार्ड स्कीम लाई गई थी। वर्तमान में प्रबंधन ने इस स्कीम को बंद कर रखा है परन्तु इसके स्थान पर समय समय पर नान फाइनेंशियल स्कीम दी जाती है।

बीते साल अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर एवं इस साल फरवरी व मार्च में यह स्कीम प्रबंधन द्वारा लाई गई थी। इस स्कीम में बेहतर उत्पादन करने वाले कर्मचारियों को उनके विभागों में प्रतिदिन की दर से तय राशि केे हिसाब से अब उपहार का भुगतान शुरू कर दिया गया है। कुछेक विभागों में उक्त उपहार की गुणवत्ता को लेकर कर्मचारियों ने सवाल उठाते हुए विरोध भी कर दिया था।

उत्पादन लक्ष्य का शतप्रतिशत

भिलाई इस्पात संयंत्र के सभी विभागों में से बीआरएम के कर्मचारियों ने इस योजना के तहत दिए गए लक्ष्‌य का शतप्रतिशत उत्पादन कर अन्य विभागों के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया।

इस विभाग के बाद एमएसमएस-3, आरएसएम और यूआरएम का प्रदर्शन बेहतर रहा। अब बीआरएम के कर्मचारियों को 42-42 सौ रुपये का उपहार दिया जाएगा।

प्रयास यह भी हो रहा है कि उक्त राशि में से कुछ राशि बचती है तो उसे ठेका श्रमिकों को भी उपहार दिया जाएगा। उपहार तय करने के लिए विभागीय अफसरों ने कर्मचारियों के साथ बैठक भी की।

इसमें किसी भी तरह के विवादों से बचते हुए चांदी का सिक्का देना तय किया गया। इसका वितरण जून के पहले सप्ताह से शुरू होगा।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!