छतीसगढ़बिलासपुर

बरसात के दिनों में कपड़ों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत, स्किन प्राब्लम से लेकर कई गंभीर बीमारियों का खतरा

 बिलासपुर न्यूज़ धमाका – बरसात के मौसम में कपड़ों का सही चयन न केवल आपके फैशन स्टेटमेंट को प्रभावित करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर डाल सकता है। आइआइटीआर लखनऊ के वैज्ञानिकों की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बरसात के दिनों में रंग छोड़ने वाले कपड़े गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। ऐसे कपड़ों में मौजूद लेड जैसी धातुएं बरसात के दौरान अधिक खतरनाक हो सकती हैं, जो कैंसर, किडनी रोग और अन्य गंभीर बीमारियां उत्पन्न कर सकती हैं।

बरसात में कपड़े छोड़ते हैं अधिक रंग

बरसात के दिनों में कपड़े अधिक रंग छोड़ते हैं, जो हमारे शरीर के संपर्क में अधिक समय तक रहते हैं। यह रासायनिक कण त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। विशेषकर बरसात के दिनों में नए कपड़ों को बिना धोए नहीं पहनना चाहिए। नए कपड़े कई बार अतिरिक्त रसायनों से भरे होते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

गीले कपड़े पहनने से बचने की जरुरत

त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. आलोक सुल्तानिया बताते हैं कि बरसात के दिनों में लंबे समय तक गीले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं, विशेषकर फंगल इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इसलिए नमी युक्त कपड़ों को पूरी तरह से सूखने के बाद ही पहनना चाहिए।

टाइट कपड़ों से भी हो सकती है रैशेस की समस्या

बरसात के दिनों में वैसे ही स्किन से जुड़ी बीमारियां तेजी से सामने आती हैं। ऐसे में हमें इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि हमारी गलती की वजह से हमें कोई तकलीफ न हो। डर्मेटोलाजिस्ट डा. आलोक सुल्तानिया बताते हैं कि बरसात के दिनों में टाइट कपड़े बिल्कुल भी न पहनें। अगर हम तंग कपड़ों को लंबे समय तक पहनते हैं तो इससे रैशेस जैसी समस्या सामने आ सकती है।

अतिरिक्त सावधानियां

1. कपास के कपड़े पहनें: बरसात के मौसम में कपास के कपड़े पहनने से त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है और यह पसीने को सोखने में सक्षम होते हैं।

2. सुगंधित वाले डिटर्जेंट से बचें: इनमें मौजूद रसायन त्वचा को परेशान कर सकते हैं। नान-सेंटेड और हाइपोएलर्जेनिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!