विदेश

रूस ने कहा:- यूरोपीय देशों में ”अमेरिकी परमाणु बमों के आधुनिकीकरण की अपनी सैन्य योजना को ध्यान में रखेगा”

विदेश,न्यूज़ धमाका :- रूस “अमेरिकी परमाणु बमों के आधुनिकीकरण की अपनी सैन्य योजना को ध्यान में रखेगा” जिसे वह यूरोपीय देशों में तैनात करने की योजना बना रहा है, उप विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुस्को ने आरआईए नोवोस्ती को बताया। मॉस्को इस तरह के खतरों के खिलाफ अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय भी करेगा,

ग्रुस्को ने शुक्रवार, 28 अक्टूबर को नोट किया। उनकी टिप्पणी उन रिपोर्टों के बीच आई है कि पेंटागन अपने एनएनएसए के बी 61 के तहत यूरोप में उन्नत बी 61-12 गुरुत्वाकर्षण बमों को स्टॉक करने की अपनी योजना को तेज कर रहा है। -12 जीवन विस्तार योजना को 2025 तक पूरा करने की योजना है।

“हम परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण की योजनाओं को नोटिस नहीं कर सकते हैं, वे फ्री-फॉल बम जो यूरोप में हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका उनका आधुनिकीकरण कर रहा है, उनकी सटीकता बढ़ा रहा है और परमाणु चार्ज की शक्ति को कम कर रहा है, यानी वे इन हथियारों को एक में बदल रहे हैं। ‘युद्धक्षेत्र हथियार’, जिससे परमाणु सीमा कम हो जाती है,” राजनयिक ने राज्य से संबद्ध एजेंसी को बताया।

‘एक वास्तविकता जिसे हमें ध्यान में रखना चाहिए’: रूसी उप मंत्री

अमेरिका ने पहले घोषणा की थी कि अपडेटेड न्यूक्लियर वॉरहेड जो 2024 में यूरोप में डिलीवरी व्हीकल आधुनिकीकरण कार्यक्रमों के साथ भंडारण और संभावित तैनाती के लिए निर्धारित थे, अब इस दिसंबर में आएंगे। अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में ब्रसेल्स में बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान उत्तरी अटलांटिक गठबंधन को जानकारी दी। रूस अब चेतावनी दे रहा है.

कि वह इस तरह के परमाणु हथियारों के लिए अमेरिकी डिलीवरी वाहनों के प्रतिस्थापन को ध्यान में रख रहा है, यह कहते हुए कि यह मास्को की अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इस बीच, पेंटागन ने बताया कि उन्नयन को तेज करने का हालिया निर्णय यूरोप के पूर्वी हिस्से में रूस के चल रहे आक्रमण से उत्पन्न सुरक्षा खतरों के कारण किया गया था।

संयुक्त राज्य के नवीनतम कदमों की निंदा करते हुए, रूसी उप मंत्री ने समझाया कि अमेरिका अपने सहयोगियों को एफ -35 विमान खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है, और “गठबंधन देशों की पहुंच अवरुद्ध क्षेत्रों को दूर करने की क्षमता बढ़ाने के लिए अन्य उपाय कर रहा है। यह है यह भी एक वास्तविकता है कि हमें राजनीतिक अर्थों में और अपनी सैन्य योजना दोनों में ध्यान में रखना चाहिए।

” उन्होंने आगे कहा कि नाटो ने “गठबंधन की सैन्य योजनाओं में परमाणु घटक को मजबूत करने, इसे और अधिक दृश्यमान बनाने, परमाणु परिदृश्य के साथ अभ्यासों की संख्या बढ़ाने और अभ्यास में अमेरिकी रणनीतिक विमानन को शामिल करने के लिए पहले ही निर्णय ले लिए हैं,

जो शुरू हुआ यूके में उड़ान भरें, और फिर हमारी सीमाओं के साथ उड़ान भरें।” रूस, यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से, अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को रूसी सीमाओं के करीब लाने के खिलाफ अमेरिका और नाटो को औपचारिक चेतावनी दे रहा था, या वे “अप्रत्याशित परिणाम” का सामना कर सकते थे।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!