छतीसगढ़बिलासपुर

बारिश की बौछारों में नहाया बिलासपुर…गर्मी और उमस से राहत

बिलासपुर न्यूज़ धमाका – न्यायधानी में सावन का जादू छाया है। शुक्रवार की सुबह घनघोर बादल, तेज हवाएं और झमाझम बरसात ने वातावरण को खुशनुमा बना दिया है। गर्मी और उमस से शहर को तरोताजा कर दिया है। शहर के प्रमुख स्थानों और निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है, लेकिन लोगों के चेहरे पर मुस्कान है। किसान में खुश हैं।

शहर में हुए तेज बारिश के बीच लोगों ने सावन का भरपूर आनंद उठाया है, जिससे शहर में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिलासपुर में इस बारिश ऋतु का मौसम पूरे जोर पर है, जहां पिछले 10 दिनों से प्रतिदिन बारिश हो रही है। बीते तीन दिन-चार दिनों से झड़ी जैसी स्थिति बनी हुई है। भू-अभिलेख शाखा के आंकड़ों के मुताबिक एक जून से अब तक बिलासपुर में 503 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। बीते एक सप्ताह में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। कई स्थानों पर सड़कों पर पानी का स्तर एक फीट तक पहुंच गया, जिससे यातायात में बाधा आई और लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

बच्चों ने उठाया लुत्फ

सावन के इस बरसात के मौसम में लोगों ने सावन का भरपूर आनंद उठाया। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, सभी ने वर्षा का लुत्फ उठाया। बच्चों ने सड़कों और पार्कों में पानी में खेलकर अपने मन को बहलाया, जबकि युवाओं ने अपने दोस्तों के साथ बारिश में भीगने का मजा लिया। स्कूलों में भी छुट्टी के बाद अमूमन यही नजारा था। ग्रामीण्र क्षेत्रों में भी बच्चे उत्साहित दिखे।

तालाब दिखा लबालब

झमाझम पानी के बाद शहर के तालाब और झरनों का जलस्तर भी बढ़ गया है। हेमू नगर, नया पारा, डिपूपारा, भारतीयनगर, सरकंडा के तालाब लबालब दिखे। किसानों ने भी इस बारिश का स्वागत किया है, क्योंकि इससे उनकी फसलों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। हालांकि, प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है, ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

आज भी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 27 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने तथा भारी बारिश होने की भी संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः सरगुजा संभाग के जिले संभावित है। बिलासपुर को भी अगले 24 से 48 घंटो तक येलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

प्रमुख तहसील में बारिश

तहसील बारिश (मिलीमीटर)

बिलासपुर 503

बिल्हा 384

मस्तुरी 368.2

तखतपुर 415.7

कोटा 553.6

बेलतरा 476.2

रतनपुर 483

नोट: यह आंकड़े एक जून से अब तक के हैं।

शहर में पांच दिनों में हुई बारिश

तिथि बारिश (मिलीमीटर)

25 जुलाई 7.5

24 जुलाई 42

23 जुलाई 19.5

22 जुलाई 32

21 जुलाई 2.5

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!