छतीसगढ़कोरबा

झमाझम वर्षा से सात दिन में पांच मीटर बढ़ा बांगो का जलस्तर

Korba Weather: झमाझम वर्षा से सात दिन में पांच मीटर बढ़ा बांगो का जलस्तर

कोरबा न्यूज़ धमाका – झमाझम वर्षा का असर बांगो बांध में दिखने लगा है। सात दिन पहले जल स्तर 348.01 था जो अब 353.01 मीटर हो गया है। बांध में अभी 59 फीसद पानी है। यह पूर्ण भराव से 41 फीसद पीछे है। पिछले चार वर्षों से बांध पूरी तरह नहीं भरा है। ऊपरी क्षेत्र कोरिया जिले में हो रही वर्षा से पूर्ण भराव की संभावना है। बांध के पानी भराव क्षेत्र में साल दर साल मड (कीचड़) की परत बढ़ रही है।

जल संसाधन विभाग ने साल भर पहले दिल्ली की (आरसीटी) रिमोर्स सेंसर टेक्निक टीम से सर्वेक्षण कराया था। टीम ने रिपोर्ट दी है कि 40 साल के भीतर 151.3 मिलियन क्यूसेक मीटर जल संग्रहण में कमी आ गई है। समय रहते कीचड़ नहीं निकाली गई तो बांध की भराव क्षमता घटती चली जाएगी। बांगो बाध की कुल जल भराव क्षमता 3046 मिलियन क्यूबिक मीटर है। मिट्टी भराव के कारण क्षमता 2894.70 मिलियन क्यूबिक मीटर हो गई है। बांगो बांध में जल भराव कोरिया जिले में होने वाली वर्षा जल पर निर्भर है।

3.62 लाख हेक्टेयर में होती है सिंचाई

बांगो बांध के पानी से 24 छोटे-बड़े औद्योगिक संयंत्र के अलावा रायगढ़, जांजगीर तीन लाख 62 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि में को जलापूर्ति होती है। पानी का उपयोग सिंचाई और उद्योग के अलावा निस्तारी के लिए भी होता। अकेले शहरी क्षेत्र दो बड़े जल आवर्धन योजनाओं से शहर के नौ लाख आबादी को जल आपूर्ति होती है। शहर के अलावा अब उपनगरीय क्षेत्रों व अन्य जिलों में पेयजल निदान के लिए पानी की मांग बढ़ने लगी है।

कृषि रकबा बढ़ने से बढ़ी पानी की मांग

जल खपत होने के पीछे धान फसल के रकबा में वृद्धि होना भी शामिल है। समर्थन मूल्य में धान की खरीदी मिलने से किसानों की खेती के प्रति रूचि बढ़ी है। तीन साल के भीतर अकेले धान के रकबा में कोरबा, जांजगीर और रायगढ़ में 46,000 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। दीगर फसल की तुलना में धान उपज में सर्वाधिक पानी की खपत होती है। मानसून का दौर होने के बावजूद रबी की तुलना में खरीफ के दौरान बांध से पानी छोड़ा जाता है।

  • 18,847- हेक्टेयर जल भराव क्षेत्र
  • 359.66- मीटर जल संग्रहण क्षमता
  • 352.93-मीटर वर्तमान जल भराव
  • 2,55,000-हेक्टेयर खरीफ का सिंचित रकबा
  • 1,78,500- हेक्टेयर रबी का सिंचित रकबा
  • 120- मेगावाट जल विद्युत उत्पादन क्षमता

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!