कोंडागांव

हादसे के शिकार पिताम्बर की स्वालम्बी होने की तमन्ना जिला प्रषााससन के रोजगार मेले से हुई पूरी

कोंडागांव न्यूज़ धमाका /// कमाण्डो सेक्यूरिटी सर्विस ऐजेंसी के प्रमोषन टीम में सोषल मीडिया के संचालन की मिली जिम्मेवारी जिला मुख्यालय के अस्पताल वार्ड निवासी पिताम्बर सिंह गौतम पिता हरिशंकर सिंह गौतम हाल ही में जिला प्रशासन के मार्गदर्शन एवं जिला रोजगार कार्यालय एवं आजीविका काॅलेज के सौजन्य से आयोजित रोजगार मेले में ऐजेंसी कमाण्डो सेक्यूरिटी रायपुर द्वारा उनका चयन किया गया। इस संबंध में अपनी आप बीती बताते हुए उन्होने बताया कि पूर्व में वे सरस्वती शिशु मंदिर संस्थान में जिला समन्वयक के पद पर कार्यरत थे। उनका मुख्य कार्य सम्पूर्ण जिले में स्थापित सरस्वती शिशु मंदिर शालाओं का निरीक्षण एवं मार्गदर्शन करना था।

सषिम में थे जिला समन्वयक, दुर्घटना ने किया दिव्यांग

वर्ष 2016 में सरस्वती षिषु मंदिर के एक निरीक्षण दौरे से लौटते वक्त उनका मोटर सायकल हादसे की शिकार हो गई जिससे उनके पैर में गंभीर चोट पहंुची। इसके फलस्वरूप उन्हे नौकरी गवानी पड़ी । स्वाभाविक था नौकरी छुटने के पश्चात उनके समक्ष आजीविका का संकट आन पड़ा। घर में पत्नी के अलावा दो अध्ययनरत पुत्रियां भी थी। यद्यपि इसी बीच उनकी पत्नी छोटी मोटी नौकरी करके किसी तरह गृहस्थी की गाड़ी खींच रही थी।

रोजगार मेले ने दिया नया अवसर

इस विकट स्थिति में उनके लिए भी किसी भी प्रकार का कार्य करना जरूरी हो गया था और रोजगार मेले के आयोजन से उनकी स्वालंबी होने की इच्छा पूर्ण हुई । उनकी विकलांगता को देखते हुए ऐजेंसी की प्रमोशन टीम में कार्य दिया गया जहां उनका कार्य कम्पनी से संबंधित सोशल मिडिया को संचालन करना रहेगा। इस तरह अपनी असामयिक दिव्यांगता के चलते जहां वे निराशा की गर्त मे थे अब वे खुशी-खुशी अपने इस नये कार्य को घर बैठे ही संम्पादित कर रहे और इस कार्य में उनका परिवार भी सहयोग कर रहा है।

पिताम्बर सिंह ने बताया ये

बुरी परिस्थितियां किसी के भी जीवन में आ सकती है यह स्वंय पर निर्भर है कि उसका समाधान किस प्रकार करतें है। दुर्घटनावश हो या जन्मजात, दिव्यांगो के पास भी अपने सपने होते है जिनसे जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। अब तो राज्य शासन द्वारा भी निःशक्त जनो के हित में विभिन्न प्रकार के रोजगार परक एवं कौशल उन्नयन योजनायें चलाई जा रही है जिससे उन्हे आत्मनिर्भर होने में मदद मिल सकती है।

CG SADHNA PLUS NEWS

Chhattisgarh News Dhamaka Team

स्टेट हेेड छत्तीसगढ साधना प्लस न्यूज ( टाटा प्ले 1138 पर ) , चीफ एडिटर - छत्तीसगढ़ न्यूज़ धमाका // प्रदेश उपाध्यक्ष, छग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन छत्तीसगढ // जिला उपाध्यक्ष प्रेस क्लब कोंडागांव ; हरिभूमि ब्यूरो चीफ जिला कोंडागांव // 18 सालो से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विश्वसनीय, सृजनात्मक व सकारात्मक पत्रकारिता में विशेष रूचि। कृषि, वन, शिक्षा; जन जागरूकता के क्षेत्र की खबरों को हमेशा प्राथमिकता। जनहित के समाचारों के लिये तत्परता व् समर्पण// जरूरतमंद अनजाने की भी मदद कर देना पहली प्राथमिकता // हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ें CG SADHNA PLUS NEW

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!